झारखण्ड के कई जिलों में इस दो दिन होगी बारिश, जानिए क्यों बदल रहा मौसम

आगामी 14-15 नवंबर को रांची समेत कई इलाकों में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इसका असर मध्य झारखंड के रांची के अलावा बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, दक्षिणी भाग के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां में रहेगा।

वहीं, दूसरी ओर 10 नवंबर को रांची का मौसम शुष्क रहा और आसमान साफ रहा। इस अवधि में रांची का अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस तक रहा। विभाग के अनुसार अगले चार दिनों में रात में तापमान में धीरे-धीरे तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी हो सकती है। मंगलवार को रांची का अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। झारखंड राज्य में सबसे अधिक उच्चतम तापमान 30.8 जमशेदपुर और सबसे कम न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में रहा।

दक्षिण भारत में भारी बारिश की चेतावनी 

दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जिसके प्रभाव में दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की आशंका है। यह तमिलनाडु तट की ओर बढ़ेगा। इसके प्रभाव से अगले दो दिन तक तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्व बंगाल पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से तमिलनाडु तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु और पुडुचेरी में लगातार बारिश के कारण 10 और 11 नवंबर को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवयम ने मंगलवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश और कराईकल में सभी स्कूल और कॉलेज 10 और 11 नवंबर को बंद रहेंगे। वहीं तमिलनाडु सरकार ने मौसम के पूर्वानुमान के मद्देनजर नौ जिलों- चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, नागपट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरूर और मयिलादुथुराई में 10 और 11 नवंबर को छुट्‌टी घोषित की है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक 10 नवंबर से 11 नवंबर की रात तक तटीय तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। लक्षद्वीप, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।