झारखण्ड के कई जिलों में आज भी छाएं रहेंगे बादल, जानिए कब मिलेगा इस मौसम से राहत

दाे दिनाें से रांची सहित पूरे झारखंड में बादल और बारिश के कारण दिन में ठंड बढ़ गई है। रविवार काे रांची में 55 मिमी बारिश हुई जबकि सबसे ज्यादा बारिश 151.2 मिमी बारिश सिमडेगा के कुरदेग में हुई। भारतीय माैसम विज्ञान केंद्र रांची के अनुसार 15 नवंबर काे भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हाे सकती है या बादल छाए रहेंगे।

16 से 18 नवंबर तक बारिश रुकेगी, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन का असर कम हो रहा है। लेकिन 19 को फिर बारिश के आसार हैं। माैसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बारिश के कारण अधिकतम तापमान में चार डिग्री गिरावट की संभावना है।

माैसम में बदलाव के कारण तापमान में गिरावट

मौसम में आए बदलाव की वजह से दिन के तापमान में कमी आ गई है। दिन का तापमान अगले दो-तीन दिनों में 4 से 5 डिग्री नीचे जा सकता है। रात के तापमान में फिलहाल किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। दूसरी ओर, धनबाद में 15 और 16 को बादल छाने का अनुमान है। हालांकि तेज बारिश नहीं होगी। कहीं-कहीं बूंदाबंदी और फुहारें गिर सकती हैं।

19 और 20 को बारिश की संभावना

मानसून अध्ययनकर्ता डॉ एसपी यादव का कहना है कि 19 और 20 को धनबाद में बारिश हो सकती है। इसकी वजह ओडिशा में चक्रवात है। चक्रवात से मिलने जाने वाले बादल धनबाद में भी बारिश करा सकते हैं। हालांकि इसका ज्यादा असर ओडिशा से सटे झारखंड वाले हिस्से में दिख सकता है। इन दिनों अंडमान सागर में लो प्रेशर बना हुआ है जो 15 नवंबर तक डिप्रेशन में बदलकर आंध्र प्रदेश पहुंचेगा। इससे दक्षिण भारत के साथ-साथ ओडिशा में भी काफी बारिश होगी। इसी डिप्रेशन का प्रभाव 19 और 20 नवंबर को धनबाद में दिख सकता है।