Homeझारखंडझारखण्ड के इस एयरपोर्ट से जल्द उड़ान भरेगी हवाई जहाजे, जानिए किन...

झारखण्ड के इस एयरपोर्ट से जल्द उड़ान भरेगी हवाई जहाजे, जानिए किन शहरों के लिए शुरू होगी

देवघर एयरपोर्ट में रनवे की टेस्टिंग सफल होने और टर्मिनल पूरी तरह से तैयार होने के बाद अब एयरलाइंस कंपनियां यहां से हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी में है. देवघर एयरपोर्ट से दो एयरलाइंस कंपनियां स्पाइसजेट व इंडिगो ने हवाई सेवा शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है. स्पाइस जेट व इंडिगो के मार्केटिंग ऑफिसर ने दो दिनों तक देवघर एयरपोर्ट का जायजा लिया.

इस दौरान उड़ान शुरू करने से पूर्व तय मानकों को पूरा करने के लिए टर्मिनल बिल्डिंग से लेकर एप्रन तक की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. टर्मिनल बिल्डिंग में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ एयरलाइंस कंपनियों के ऑफिसर ने बैठक कर एक-एक बिंदुओं की समीक्षा कर सुरक्षा के मानकों की पूरी रिपोर्ट का अवलोकन किया.

इसके साथ ही संताल परगना व आसपास धार्मिक स्थल, टूरिस्ट पैलेस व एयरपोर्ट से इसकी दूरी की जानकारी प्राप्त की. देवघर में होटल स्टैंडर्ड की सुविधा समेत देवघर में औद्योगिक व शैक्षणिक संस्थानों की वर्तमान स्थिति से एयरलाइंस कंपनियों के ऑफिसर अवगत हुए.

देवघर में एम्स के कार्यों व एम्स ओपीडी में टर्नअप होने वाले रोगियों की संख्या की जानकारी एयरलाइंस कंपनी के ऑफिसर ने ली. एयरलाइंस कंपनियों के ऑफिसर ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ देवघर एयरपोर्ट टर्मिनल में टिकट काउंटर, चेक इन, सुरक्षा, एयरलाइंस कंपनियों के प्रस्तावित कार्यालय का निरीक्षण किया.

एयरलाइंस कंपनियों ने देवघर एयरपोर्ट के एप्रोन में एयरक्राफ्ट की पार्किंग एरिया की रिपोर्ट भी प्राप्त की. स्पाइसजेट व इंडिगो के ऑफिसर ने बाबा बैद्यनाथ मंदिर का दर्शन कर देवघर शहर का भी भ्रमण किया. इस दौरान पूरी रिपोर्ट लेने के बाद टीम वापस दिल्ली लौट गयी है. दोनों एयरलाइन कंपनियां एयरपोर्ट की सुरक्षा के मानकों पर संतुष्टि जतायी है.

इस दौरान टीम ने पहले चरण में देवघर एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए हवाई सेवा शुरू करने का प्लान बनाया है. पूरी रिपोर्ट की समीक्षा के बाद जल्द ही स्पाइसजेट व इंडिगो देवघर एयरपोर्ट से इन शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू करने पर की घोषणा करेगी. 10 जनवरी को देवघर एयरपोर्ट का सुरक्षा के बिंदुओं पर विजिट करने के लिए डीजीसीए की टीम दिल्ली से आने वाली है. डीजीसीए की टीम सुरक्षा के बिंदुओं पर देवघर एयरपोर्ट को अंतिम रूप से मंजूरी देगी, जिसके बाद से देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो जाएगा.

Most Popular