Homeझारखंडझारखण्ड के इन 6 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे,...

झारखण्ड के इन 6 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे, जानिए अपने शहर का मौसम का मिजाज़

झारखंड के कई इलाके में बर्फीली हवा के बहाव की वजह से बुधवार को ठंड में बढ़ोतरी हुई है, जिससे सिहरन बढ़ गई है। राज्य के छह जिले में न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे चला गया है। इस कारण आमजन ने दिन में भी कनकनी महसूस की और ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़े का सहारा लिया। पश्चिमी विक्षोभ के हिमालयी तट पर सक्रिय होने की वजह से उत्तरी दिशा से ठंडी हवा का बहाव तेज हो गया है। राज्य की उत्तर दिशा से ठंडी हवा का प्रवेश झारखंड में हो रहा है।

अभी राज्य के उत्तर पश्चिम भाग में डालटनगंज, गढ़वा, लातेहार, चतरा, कोडरमा और लोहरदगा के अलावा समीपवर्ती इलाके में ठंड का प्रभाव ज्यादा है। वहीं, राज्य के दक्षिणी भाग के जिलों में अभी न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेसि से ऊपर चल रहा है। मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य में बुधवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान रामगढ़ में 8.0 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया।

इसके अलावा कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम मापी स्टेशनों के मुताबिक बोकारो में 8.6, रांची में 9.4, डालटनगंज में 9.5, गोड्डा में 9.6, देवघर में 9.7 डिग्री सेसि रहा। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया कि उत्तर दिशा से हवा का बहाव ऊपरी स्तर पर होने की वजह से राज्य के कई इलाके में अभी आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। वहीं, सुबह में कोहरा(रेडिशन फॉग) का प्रभाव कायम रहेगा। राज्य के नमी, वन और जलीय क्षेत्र समेत खुले स्थान वाले इलाके में सुबह में कोहरा और बढ़ गया है। आने वाले तीन से चार दिन के दौरान रात के तापमान में बड़े बदलाव की संभावना नहीं है।

Most Popular