झारखण्ड के इन 3 ट्रेनों में यात्री अब जनरल टिकट से कर सकेगे सफर, देखिये लिस्ट

भारतीय रेलवे ने दीवाली से पहले धनबाद से खुलने वाली तीन ट्रेनों में जनरल टिकट पर सफर करने की अनुमति दी है। इनमें धनबाद से पटना जाने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस, धनबाद पटना इंटरसिटी और धनबाद डेहरी ऑन सोन इंटरसिटी एक्सप्रेस शामिल हैं। इन ट्रेनों में सीमित संख्या में सेकेंड सीटिंग के कोच को जनरल में बदल दिया गया है। इसी तर्ज पर अब पूर्व रेलवे से चलने वाली पश्चिम बंगाल की ट्रेनों में भी व्यवस्था शुरू होने वाली है। रेलवे ने नौ नवंबर से बंगाल की ट्रेनों में जनरल टिकट पर सफर शुरू करने की योजना बनाई है। इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। कम दूरी तक सफर करने वाले यात्रियों को रिजर्वेशन कराने के झंझट से मुक्ति मिल सकेगी।

5 बोगियां जनरल बनकर चलेंगे

कोरोना काल के दौरान ही रेलवे में एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल कोच में सफर की पर रोक लगा दी थी। जनरल कोच में सफर के लिए भी रिजर्वेशन कराना पड़ रहा है। ज्यादातर ट्रेनों में अभी भी यह व्यवस्था लागू है। पर अब यात्रियों की मांग पर धीरे धीरे कम दूरी वाली ट्रेनों में जनरल टिकट पर सफर की अनुमति दी जाने लगी है। पूर्व रेलवे ने फिलहाल अपने अधीन चलने वाली कम दूरी की ट्रेनों के पांच डब्बों में जनरल टिकट पर सफर करने की अनुमति देने की तैयारी की है। कोलफील्ड कविगुरु समेत ज्यादातर कम दूरी की इंटरसिटी ट्रेन में मिलेगी सुविधा।

जनरल टिकट पर सफर की अनुमति हावड़ा से दुमका भागलपुर होकर जमालपुर जाने वाली कविगुरु एक्सप्रेस समेत ज्यादातर इंटरसिटी ट्रेन में मिलने वाली है।

धनबाद और हावड़ा के बीच शुरू हो सकता दैनिक यात्रियों का सफर

हावड़ा से धनबाद के बीच चलने वाली कोलफील्ड एक्सप्रेस में भी सीमित संख्या में आरक्षित कोचों को जनरल में बदला जा सकता है। कुछ और रूट पर चलने वाली ट्रेनों में भी इस सुविधा को शुरू किया जा सकता है। इससे दैनिक सफर करने वाले यात्रियों को राहत मिल सकेगी।