Homeझारखंडझारखण्ड के इन जिलों मे अगले 24 घंटे मे बारिश होने की...

झारखण्ड के इन जिलों मे अगले 24 घंटे मे बारिश होने की आशा है, जानिए अपने शहर का हाल

झारखंड के कई जिलों में अगले 24 घंटे के अंदर बारिश, वज्रपात और तेज हवा चलाने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम केंद्र के मुताबिक अगले कुछ घंटों में हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात होगा. साथ ही, बारिश होने की प्रबल संभावना है. कई जगहों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है. इसका असर देवघर, दुमका, धनबाद, गुमला रांची जिले के कुछ भागों में पड़ेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र के वरीय विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि इन जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ बारिश भी हो सकती है. साथ ही इन जिलों के कुछ भागों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. उन्होंने बदलते मौसम के मिजाज को लेकर लोगों से सतर्क व सावधान रहने की अपील की है. साथ ही सुरक्षित स्थान में शरण लेने और पेड़ के नीचे न रहने व बिजली के खंभों से भी दूर रहने की नसीहत दी है. जिलों के किसानों से भी फिलहाल खेत न जाने की अपील की गई है.

इन जिलों में हो सकती है बारिश

हालांकि पिछले दो माह से गर्मी से परेशान रांची सहित आसपास के जिलों के लोगों को अगले 24 घंटे में बारिश होने के बाद राहत मिलने की भी संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने राजधानी समेत आसपास के जिलों में अगले 24 घंटों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. साथ ही कहा गया कि इस दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना रांची, धनबाद और जामताड़ा के कुछ हिस्सों में है, जहां तेज बारिश भी हो सकती है. वहीं देवघर और गिरिडीह जिले में भी बारिश को लेकर संभावना जताई गई है.

10 से 15 जून के बीच आ सकता है मॉनसून

बता दें, झारखंड में 10 से 15 जून के बीच मॉनसून आ सकता है. 17 मई से अंडमान में मॉनसून की बारिश शुरू हो गयी है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि एक जून से पूर्व ही केरल में मॉनसून आ सकता है. इस वर्ष अंडमान निकोबार में तय समय से छह दिन पहले मॉनसून की बारिश शुरू हो गयी है. आम तौर पर अंडमान में 22 मई के आसपास मॉनसून आता है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि मॉनसून की बारिश सामान्य होगी.

Most Popular