Homeझारखंडझारखण्ड के इन जिलों में BSNL जल्द शुरू करेगी अपनी 4G सेवा,...

झारखण्ड के इन जिलों में BSNL जल्द शुरू करेगी अपनी 4G सेवा, जानिए आपके शहर में कब हो सकता है शुरू

बीएसएनएल रांची, जमशेदपुर, बोकारो सहित अन्य शहरों में अगले साल जून से फोर-जी सेवा शुरू करेगा. उपकरण के लिए ऑर्डर दिये गये हैं. मार्च से काम शुरू हो जायेगा. यह बातें कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक केके सिंह ने शुक्रवार को टेलीफोन भवन स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहीं.

उन्होंने कहा कि निजी मोबाइल ऑपरेटरों ने कॉल एवं डाटा की दरों को 25 प्रतिशत तक बढ़ाया है, जबकि कंपनी ने दरों को नहीं बढ़ाया है. ग्राहकों को 31 मार्च, 2022 तक फ्री सिम दिये जा रहे हैं.

इसके लिए बीएसएनएल वाईमैक्स स्पेक्ट्रम का उपयोग करेगा जो उसे वर्ष 2010 की 3जी नीलामी के बाद दिया गया था. हालांकि उस समय इसे तकनीकी रूप से अक्षम करार देते हुए बीएसएनएल ने सरकार को इसे वापस करने की पेशकश की थी.

लेकिन असल में बाद में यह पाया गया कि यह तकनीक 4जी सेवा देने के लिए काफी उपयोगी है. दुनिया के कई देश जैसे कोरिया, यूनाइटेड किंगडम, चीन और अमेरिका में वाइमैक्स पर 4जी सेवा दी जा रही है. बता दें कि बीएसएनएल झारखंड के अलावा हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश समेत अन्य सर्कल में भी ये सुविधाएं उपलब्ध करायेगा. इस मौके पर सुजीत कुमार, उमेश प्रसाद साह, राकेश कुमार, आरआर तिवारी थे.

Most Popular