झारखण्ड के इन जिलों में आज होगी भारी बारिश, देखिये अपने शहर का हाल

रांची में गुरुवार सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है। इसके साथ 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही ठंडी हवा सिहरन में इजाफा कर रह रही है। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि गुरूवार को उत्तर पूर्वी जिले देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुर और साहेबगंज में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, रांची, खूंटी, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, और कोडरमा में भी कुछ कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है।

इसे ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने आरेंज अर्ल्ट जारी किया है। अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य में मानसून के पूरी तरह से सक्रिय रहने की संभावना है। मौसम का ऐसा मिजाज अगले तीन दिनों तक बने रहने की संभावना है।

पश्चिम बंगा के ऊपर सक्रिय है चक्रवातीय क्षेत्र

दक्षिण बंगलादेश, उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के उपर एक चक्रवातीय क्षेत्र सक्रिय है। इसके अगले 24 घंटों में बिहार और झारखंड पर असर दिखाने की संभावना है। इसके कारण ही राज्य में मानसून सक्रिय हुआ है। वर्तमान में मानसून का एक टर्फ लाइन फिरोजपुर, हिसार, मेरठ से होते हुए बोकारो से गुजर रहा है। इसका असर भी राज्य में देखने को मिल रहा है।

पिछले 24 घंटे में राजमहल में सबसे ज्यादा बारिश

वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मानसून की स्थिति सामान्य रही। राज्य के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गयी। वहीं एक से दो स्थान पर भारी बारिश हुई। राज्य में सबसे ज्यादा बारिश 79 मिमी साहेबगंज के राजमहल में रिकॉर्ड की गई। राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान दुुमका में 35 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में रिकार्ड किया गया।