Homeझारखंडझारखण्ड के इन जिलों में आज भी हो सकती हैं बारिश, जानिए...

झारखण्ड के इन जिलों में आज भी हो सकती हैं बारिश, जानिए कब तक रहेगा ऐसा मौसम

झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ द‍िख रहा है। आज गुरुवार को भी झारखंड में बादल छाए रहेंगे। झारखंड के उत्तर पूर्वी इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। गुरुवार सुबह में घना कोहरा रहेगा। मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

इस वजह से बढ़ गई ठंड

बुधवार दिन में बूंदा-बांदी और शाम होते ही तेज ठंडी हवाएं चलने लगीं। सिहरन ऐसी बढ़ी कि लोग कांपने लगे। अधिकतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस गिर गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार सुबह 11 बजे रांची का अधिकतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस था जो मंगलवार के मुकाबले 4.7 डिग्री कम था। हालांकि शाम में अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि बादल छाने से न्यूनतम तापमान में तो बढ़ोतरी हुई है लेकिन अधिकतम तापमान में कमी आई है। इस वजह से ठंड बढ़ी है।

रांची में 19.8 एमएम बारिश रिकार्ड

इधर, राज्य के कई इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की गई। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, सबसे अधिक बोकारो में 76.3 एमएम बारिश हुई। राजधानी रांची में भी 19.8 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को भी बादल छाए रहेंगे। हालांकि राज्य के कुछ ही इलाकों में बारिश की संभावना है। अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य के उत्तर पूर्वी इलाकों गिरिडीह, देवघर, दुमका, जामताड़ा, धनबाद, गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज में बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है।

छाएगा घना कोहरा

मौसम व‍िज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से पहले एक सामान्य सिस्टम काम कर रहा था। इसके तहत दिन में धूप और रात में ठंड देखने को मिल रहा था। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस सिस्टम में बदलाव आया। उन्होंने बताया कि बारिश खत्म होने के बाद घना कोहरा देखने को मिलेगा।

रबी फसलों को मिलेगा लाभ

उधर, कृष‍ि व‍िज्ञान‍ियों और क‍िसानों का कहना है‍ क‍ि बारिश की वजह से रबी फसलों को लाभ मिलेगा। गेहूं, चना, दलहनी फसलों को इससे फायदा पहुंचेगा। हालांकि खेतों में लगी सब्जी को नुकसान होगा। खेतों में अभी आलू लगा है। पाला से इसे नुकसान पहुंच सकता है।

इन जिलों में ऐसा रहा तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

शहर ——— अधिकतम —- न्यूनतम

रांची ——- 18.4 ——— 13.1

जमशेदपुर ——– 20.8 ——- 16.0

मेदिनीनगर —- 19.8 ——- 15.6

Most Popular