झारखण्ड की बेटियां अब मात्र 10 रुपये में एमटेक कर सकेंगी, जानिए कैसे करें आवेदन और कहाँ होगा रजिस्ट्रेशन

झारखडं की बेटियां अब मात्र 10 रुपये में अपनी M. Tech की पढ़ाई पूरी कर सकेंगी। इसका लाभ झारखंड की सभी वर्ग की छात्राओं को मिलेगा। वहीं, अनुसूचित जाति (SC) व जनजाति (ST) वर्ग के छात्र-छात्राओं से कोई आवेदन शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (JUT) ने इस संबंध में मंगलवार को संशोधित फीस से संबंधिात अधिसूचना जारी कर दी है।

इसके मुताबिक झारखंड की बेटियों से एडमिशन फीस और ट्यूशन फीस के रूप में 10 रुपए लिया जाएगा। इसके अलावा 350 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस और 6800 रुपए का स्टूडेट्स एमिनिटी फीस लिया जाएगा। VC प्रदीप कुमार मिश्रा ने बताया कि जरूरतमंद लड़कियों की एमिनिटी और रजिस्ट्रेशन फीस वापस कर दी जाएगी।

संशोधित फीस में SC-ST वर्ग के छात्रों के लिए ट्यूशन फीस 1935 रुपए निर्धारित की गई है। जबकि, अनारिक्ष वर्ग के छात्रों व अन्य दूसरे राज्य की छात्राओं के लिए की फीस 7710 रुपये तय की गई है। रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपये है स्टूडेंट्स एमिनिटी फीस सभी को अलग से देना होगा।

छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की भी सुविधा

प्रदीप कुमार मिश्रा ने बताया कि इसके अलावा यूनिवर्सिटी में सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति का भी शुरू होने जा रहा है। विश्वविद्यालय में इसी सत्र से बीबीए और बीसीए पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे।

नए कोर्स इस सत्र से शुरू होंगे

यूनिवर्सिटी में इसी एकेडमिक सत्र से एमटेक डाटा साइंस, एमटेक एनवायरमेंटल साइंस और एमटेक प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट पाठ्यक्रम शुरू हो रहा है। इन सभी पाठ्यक्रमों में 18-18 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर है। नामांकन फॉर्म जेयूटी की आधिकारिक वेबसाइट- www.jutranchi.ac.in, से डाउनलोड किया जा सकता है।