Homeझारखंडझारखंड सरकार ने कोरोना मौत पर किया मुआवजे का ऐलान, जानिए कितना...

झारखंड सरकार ने कोरोना मौत पर किया मुआवजे का ऐलान, जानिए कितना रुपये मिलेगा

झारखंड में कोरोना का शिकार हुए लोगों के परिजनों को मुआवजे के तौर पर 50 हजार रुपया दिया जाएगा. राज्य सरकार ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा है कि राज्य में कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को सरकार 50 हजार रुपए की सहायता राशि देगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोई भी राशि मौत की भरपाई नहीं कर सकता. पीड़ित परिवार को सिर्फ सांत्वना के तौर पर ये राशि दी जाएगी. सरकार की संवेदना पीड़ित परिवार के प्रति है.

बता दें कि झारखंड में कोरोना से 5 हजार से ज्यादा मृतकों के लिए 25.26 करोड़ की राशि सभी 24 जिलों को दे दी गई है. उपायुक्तों को ये निर्देश दिया गया है कि इस राशि को वे पीड़ित परिवारों में बांटने की व्यवस्था कराएं. राशि को आश्रितों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. पीड़ित परिजन इसके लिए सीओ ऑफिस में या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

मुआवजे की राशि राज्य आपदा रहात कोष से सभी आश्रितों को दी जाएगी. इस फंड में केंद्र और राज्य सरकारें दोनों की राशि होती हैं. हालांकि कितना पर्सेंटेज केंद्र सरकार का होगा और कितना राज्य सरकार का इसकी स्पष्ट जानकारी फिलहाल नहीं है.

मुआवजा के लिए क्या करें?

1. मृतक के परिजन या आश्रित जरूरी कागजात सहित आवेदन संबंधित सीओ कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय या DC कार्यालय में जमा करा सकते हैं. ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन की व्यवस्था है.

2. जिला प्रशासन आवेदन का सत्यापन संबंधित अंचलाधिकारी से कराएगा.

3. सीओ के सत्यापन के बाद जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा आवेदन की समीक्षा की जाएगी.

4. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के निर्णय के बाद मुआवजे की राशि आश्रितों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी.

Most Popular