Homeझारखंडझारखंड में 25 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, जानिए किसे मिलेगा और कब...

झारखंड में 25 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, जानिए किसे मिलेगा और कब से

झारखंड में अपने दो साल पूरे होने पर सोरेन सरकार ने गरीब और मध्यम वर्ग को सस्ते पेट्रोल का तोहफा दिया है। राज्य के राशन कार्डधारियों को 26 जनवरी से मोटरसाइकिल में पेट्रोल भरवाने 25 रुपए की छूट दी जाएगी। यह राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से उनके खाते में भेजी जाएगी। एक कार्डधारी को हर महीने 10 लीटर पेट्रोल की खरीदारी पर यह छूट दी जाएगी।

CM सोरेन ने यह जरूर बताया कि सरकार को इस योजना के लिए अलग से किसी प्रकार का कोई कर्ज नहीं लेना होगा। अपने नए संसाधन से सरकार राजस्व बढ़ाने में जुटी हुई है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि संसाधन जैसे-जैसे बढ़ेंगे, राज्य के अन्य लोगों को भी पेट्रोल के दाम में राहत दी जाएगी।

75 रुपए प्रति लीटर तक मिल सकता है पेट्रोल

अभी झारखंड में पेट्रोल 98.52 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, लेकिन CM हेमंत सोरेन की घोषणा के बाद यदि इसमें 25 रुपए कम किए जाएं तो पेट्रोल के दाम 75.52 रुपए प्रति लीटर रह जाते हैं।

हालांकि वैट और अन्य टैक्स में छूट के आधार पर सही मायने में तय होगा कि यह छूट 25 रुपए ही होगी या इससे ज्यादा की रहेगी। एक्सपर्टस का कहना है कि सही कीमत की जानकारी सरकार की तरफ से इस योजना को लागू करने की कार्यप्रणाली घोषित करने के बाद ही मिल पाएगी।

2 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शिलान्यास

कार्यक्रम के दौरान CM ने 2 हजार 965 करोड़ 22 लाख रुपए की 20 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इसमें रांची के कांटाटोली फ्लाइओवर, ट्रांसपोर्ट नगर के शिलान्यास के अलावा पेयजल व स्वच्छता विभाग समेत अन्य विभागों की कई जरूरी योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

CM के भाषण की अन्य महत्वपूर्ण बातें

  • प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों को भी डेवलप किया जा रहा है।
  • भारत का पहला राज्य जहां आदिवासी बच्चों को विदेशों में पढ़ने के लिए 100% स्कॉलरशिप दी गई।
  • 2 साल में 28-30 योजनाएं धरातल पर उतरीं।
  • ट्राइबल यूनिवर्सिटी का गठन किया।
  • मॉब लिंचिंग कानून पास कराया।
  • किसान पाठशाला का हुआ शुभारंभ।
  • पारा शिक्षक अब 11 महीने स्कूल में रहेंगे।

Most Popular