Homeझारखंडझारखंड में भव्य मेले आयोजन, इस बीच मौसम विभाग ने दी चेतावनी,...

झारखंड में भव्य मेले आयोजन, इस बीच मौसम विभाग ने दी चेतावनी, राज्य के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

देश में कोरोना का संकट दो साल तक लोगों पर भारी रहा. इस बीच दुर्गा पूजा का भी आयोजन करने में प्रतिबंध रहा. बता दें, इस बार राजधानी रांची समेत झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन हो रहा है. लेकिन राज्य के मानसून की स्थिति चिंता का विषय बना हुआ है. दरअसल, मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि 3 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिमी, उत्तरी तथा मध्य भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इससे पहले आज यानी गुरुवार (29 सितंबर) को रांची समेत कई जिलों में भारी बारिश हुई. इस स्थिति को देखने के बाद श्रधालु भी चिंतित हैं.

रांची में डेढ़ घंटे तक हुई झमाझम बारिश
राजधानी रांची में 11 बजे के बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला (Ranchi Weather Today) और करीब डेढ़ घंटे तक झमाझम बारिश हुई. इसकी वजह से निचले इलाकों में जलजमाव हो गया. रांची में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के पास स्थित मौसम केंद्र (MC Ranchi) ने चेतावनी जारी कर कहा है कि 29 सितंबर से 3 अक्टूबर 2022 के बीच बारिश का दौर जारी रहेगा. गुरुवार को जारी चेतावनी के मुताबिक, राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है.

3 अक्टूबर को भारी वर्षा की आशंका
राज्य के दक्षिण-पश्चिमी, उत्तरी तथा मध्य भागों में कुछ जगहों पर 3 अक्टूबर को भारी वर्षा की आशंका व्यक्त की गयी है. उस दिन रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ समेत कई जिलों में भारी वर्षा होगी. इस दौरान रांची का न्यूनतम तापमान 21 और 22 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है, जबकि अधिकतम तापमान 26 से 30 डिग्री के बीच रह सकता है. 2 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 28 डिग्री और 3 अक्टूबर को 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

नवरात्र के दौरान बारिश से राहत नहीं
मौसम विभाग के मुताबिक, दुर्गा पूजा की दशमी तिथि तक रांची के लोगों को बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. 29 सितंबर से 5 अक्टूबर तक आसमान में बादल छाये रहेंगे. हर दिन एक या दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. बता दें कि झारखंड में इस बार बड़े पैमाने पर दुर्गा पूजा का आयोजन हो रहा है. आयोजकों के साथ-साथ मां दुर्गा के भक्तों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है.

अब तक की बारिश की स्थिति
झारखंड में 23 से 29 सितंबर के बीच 3 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई, जबकि 1 जिला में सामान्य बारिश हुई. 6 जिलों में सामान्य से कम और 14 जिलों में सामान्य से बहुत कम वर्षा हुई. ऐसा कोई जिला नहीं रहा, जहां इस दौरान वर्षा नहीं हुई. पिछले सप्ताह झारखंड में कुल 24.6 मिलीमीटर वर्षा हुई, जो इस दौर में होने वाली बारिश से 49 फीसदी कम है. 23 से 29 सितंबर के बीच 48.3 मिलीमीटर वर्षा को सामान्य माना जाता है.

झारखंड के 15 जिलों में सामान्य से कम बारिश
अगर पूरे मानसून सीजन (Monsoon Season) की बात करें, तो 1 जून से 29 सितंबर 2022 के बीच किसी भी जिले में सामान्य से अधिक बारिश (Rain in Monsoon) नहीं हुई. इस अवधि में 8 जिलों में सामान्य बारिश हुई, जबकि 15 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई. 1 जिला में बहुत कम वर्षा हुई. मानसून के इस सीजन में अब तक 803.9 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जबकि सामान्य वर्षापात 1018.3 मिलीमीटर वर्षा को माना जाता है.

अगले दो हफ्ते कैसा रहेगा झारखंड का मौसम
मौसम विभाग की मानें, तो 30 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा झारखंड के अधिकतर हिस्सों में दर्ज की जायेगी, जबकि कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी होने का अनुमान है. कुल मिलाकर राज्य में सामान्य वर्षा हो सकती है. वहीं, 7 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच सामान्य से अधिक वर्षा होने के संकेत हैं.

सामान्य या सामान्य से कम रहेगा अधिकतम तापमान
झारखंड का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature in Jharkhand) अगले दो हफ्तों के दौरान सामान्य या सामान्य से कम रहने का अनुमान है. 30 सितंबर से 6 अक्टूबर 2022 के बीच अधिकतर हिस्सों में तापमान 26 से 34 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. 7 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच अधिकतम तापमान 28 डिग्री से 33 डिग्री के बीच रहने का अनुमान मौसम विभाग (Weather Department) ने जताया है.

न्यूनतम तापमान में आयेगी गिरावट
झारखंड के न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature in Jharkhand) में अगले दो हफ्तों में गिरावट का दौर देखने को मिल सकता है. 30 सितंबर से 6 अक्टूबर 2022 के बीच न्यूनतम तापमान 21 से 25 डिग्री के बीच रह सकता है, जबकि 7 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच 19 से 24 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.

 

Most Popular