Homeझारखंडझारखंड में कैसे मिलेगा 25 रुपये कम पेट्रोल, जानिए क्या करना होगा

झारखंड में कैसे मिलेगा 25 रुपये कम पेट्रोल, जानिए क्या करना होगा

राज्य के करीब 61 लाख से अधिक हर प्रकार के राशन कार्डधारक प्रति माह अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये सरकार से सब्सिडी पाने के हकदार होंगे बशर्तें इनके पास मोटरसाइकिल या स्कूटी हो। योजना का लाभ 26 जनवरी से उपलब्ध होगा। फायदा उठाने के लिए लाभुक को मोटरसाइकिल या स्कूटी में पेट्रोल भरवाने के बाद पर्ची लेनी होगी। इस पर्ची को सरकार की ओर से तैयार किये जा रहे एप पर अपलोड करने से बैंक खाते में सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन कराना होगा

एप पर लाभुकों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड का विवरण, आधार लिंक बैंक खाता और वाहन पंजीकरण का विवरण अपलोड करना होगा। पीडीएस डीलर के माध्यम से अधिकतम 250 रुपये की राशि बतौर पेट्रोल सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खाते में दी जाएगी। खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने बताया कि सरकार का अनुमान है कि 61 लाख राशन कार्ड धारकों में से एक तिहाई यानी करीब 20 लाख लाभुकों के पास मोटरसाइकिल या स्कूटर होगा। इतने लोगों को सब्सिडी देने पर करीब 50 करोड़ का खर्च आएगा। लेकिन यह संख्या कोई सीमा नहीं है। यदि इससे अधिक राशन कार्ड धारकों के पास दो पहियावाहन होंगे तो उन्हें भी योजना का लाभ देते हुये पेट्रोल पर सब्सिडी दी जाएगी।

योजना पर सीएम के साथ डेढ़ माह तक चला विमर्श

मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि इस योजना पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ उनकी पिछले डेढ़ महीने से विमर्श हो रहा था। कई प्रतिनिधिमंडलों ने भी बढ़ती महंगाई से राहत देने के लिये सरकार से मदद मांगी थी। सरकार ने जरूरतमंद, गरीब वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुये पेट्रोल पर वैट कम करने की बजाये राहत देने का निर्णय लिया। उन्होंने विपक्ष के सवालों को खारिज करते हुए कहा कि यह सरकार बहुत सोच-समझ कर राज्य और यहां के लोगों को आगे बढ़ाने के लिये निर्णय ले रही है। सरकार जरूरत पड़ने पर आगे अन्य तरह के निर्णय भी लेगी।

Most Popular