Homeझारखंडझारखंड में इस दिन तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी...

झारखंड में इस दिन तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

झारखंड की राजधानी रांची में मौसम हमेशा अपने मिजाज में रहती है. लगातार भारी बारिश हो रही है और अगले कई दिनों तक बारिश होने की संभावना बताई जा रही है. बता दें, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का असर काफी कम हो गया है. इस कारण बारिश से राहत भी मिली है. लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी रांची सहित राज्यभर में 20 से 22 सितंबर तक भारी बारिश देखने को मिलेगी. सबसे ज्यादा बारिश राज्य के दक्षिण इलाके में देखने को मिलेगी, तो वहीं 23 और 24 सितंबर को राज्यभर में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आंनद ने बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से बे ऑफ बंगाल में लो प्रेशर एरिया बन रहा है, जो ओडिशा के तट से होकर गुजरेगा और छत्तीसगढ़ होते हुए 20 सितंबर को झारखंड में प्रवेश करेगा. जिसके बाद राज्य के अलग- अलग हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिलेगी.

वहीं झारखंड में मॉनसून की बात करें तो इस बार राज्य में मॉनसून का आगमन थोड़ा लेट से हुआ है. लेकिन दो से तीन के गैप पर अच्छी बारिश राज्य में देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिण इलाकों के लिए 20 से 21 सितंबर तक येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. वहीं भारी बारिश होने की वजह से रांची और इसके आसपास के इलाकों के डैमों का वॉटर लेवल भी बढ़ गया है. रुक्का डैम हो या पतरातू, गोंदा या फिर धुर्वा डैम, सभी में पानी लबालब है. रांची के धुर्वा डैम में पानी खतरे के निशान तक पहुंच गया है. आलम ये है कि आने वाले दिनों में तेज बारिश से डैम के सभी फाटक भी खोलने पड़ सकते हैं.

 

 

Most Popular