झारखंड में आज से अगले दो दिनों तक दिखेगा ‘गुलाब’ तूफ़ान का असर

चक्रवात ’गुलाब’ ने ओड‍िशा के कलिंगपट्टनम से 25 किलोमीटर उत्तर दिशा में लैंडफाल किया। शाम छह बजे से लैंडफाल की प्रक्रिया शुरू हुई। यह करीब तीन घंटे तक चली। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात का क्लाउड बैंड झारखंड में भी देखने को मिलेगा।

इसके कारण सोमवार को राज्य के पूर्व-उत्तरी जिलों, मध्य जिलों और दक्षिणी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही तेज हवा के साथ वज्रपात और मेघ गर्जन की भी संभावना है। इसके कारण रांची में बादल छाए रहने की संभावना है।

साथ ही, हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात के भी आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 29-30 सितंबर तक झारखंड के विभिन्न जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है कम दबाव का क्षेत्र

वहीं बंगाल की खाड़ी में एक दूसरा कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके अगले 24 घंटे में चक्रवात के रूप में बदलने की संभावना है। वर्तमान में यह कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में उत्तर पूर्व में बना हुआ है। इसके उत्तर पश्चिम के तरफ बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही यह 29 सितंबर को पश्चिम बंगाल के तट पर टकरा सकता है।

जानिए पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मानसून की स्थिति कमजोर रही। राज्य में सबसे ज्यादा बारिश पाकुड़ में केवल 5.5 मिमी रिकार्ड की गई। हालांकि सोमवार को मानसून के बेहतर होने की संभावना है।