Homeझारखंडझारखंड के लिए इस जिले को 200 सीसीटीवी व 45 ड्रोन कैमरों...

झारखंड के लिए इस जिले को 200 सीसीटीवी व 45 ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी, इन जगहों की होगी वीडियोग्राफी

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम को लेकर बीते मंगलवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त विजया जाधव एवं एसएसपी प्रभात कुमार ने मुख्य समारोह की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक-पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की. उस दौरान उपायुक्त ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 9.05 बजे झंडोत्तोलन किया जायेगा. वहीं एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे जिले में पुलिस बल सतर्क रहेंगे. मुहर्रम को लेकर शहर में 200 चिह्नित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. 45 ड्रोन कैमरे लगाकर हर क्षेत्र के मुहर्रम अखाड़ा की क्लोज मॉनिटरिंग की जायेगी. संवेदनशील क्षेत्रों में 2-2 वीडियोग्राफरों की तैनाती होगा. इसका उद्देश्य मुहर्रम का पर्व शांतिपूर्ण ढंग से मनाना होगा. क्योंकि अक्सर ये सब पर्वों में जुलुस के दौरान दो गुटों के बीच भिन्दत होती दिख जाती है. इसका खामियाजा आम आदमी को भुगतना पड़ता है.

उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम को लेकर भी विचार-विमर्श के बाद अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गयी. प्रभात फेरी तथा तिरंगा यात्रा निकालने की अनुमति इस शर्त पर दी गयी कि अगर राज्य सरकार को कोई दिशा-निर्देश आयेगा तो यह अमान्य हो जायेगी. एसडीओ, बीडीओ व नगर निकाय पदाधिकारी स्वतंत्रता सेनानियों को घर जा कर सम्मानित करेंगे.

उपायुक्त ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए डीडीसी की अध्यक्षता में आयोजन समिति का गठन किया गया है. स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा की साफ-सफाई निकाय सुनिश्चित करेंगे. स्कूल के विद्यार्थियों के बीच पेंटिग-ड्रॉइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा.

गोपाल मैदान में मुख्य समारोह आयोजित होगा. एसएसपी प्रभात कुमार ने कहा कि परेड में 8 टुकड़ियां शामिल होंगी, जिनमें आरएएफ, डीएपी (महिला/पुरुष), जैप-6, होमगार्ड, एनसीसी (महिला/पुरुष ), स्कॉउट एंड गाइड हैं. रिहर्सल कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा. 10 व 12 अगस्त को अभ्यास के पश्चात 13 अगस्त को अंतिम रिहर्सल होगा. बैठक में डीडीसी प्रदीप प्रसाद, एडीसी सौरभ सिन्हा, एनइपी निदेशक ज्योत्सना सिंह, एसओआर राजीव रंजन, डीटीओ दिनेश रंजन, डीसीएलआर रविंद्र गगरई, डीपीआरओ रोहित कुमार, ट्रैफिक डीएसपी कमल किशोर, रैफ, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड, टाटा स्टील, जुस्को के प्रतिनिधि व विभागीय पदाधिकारी शामिल हुए.

 

Most Popular