Homeझारखंडझारखंड के इस शहर में करीब 400 करोड़ की होगी व्यापार, जानें...

झारखंड के इस शहर में करीब 400 करोड़ की होगी व्यापार, जानें इस वर्ष दशहरे पर क्या है खास

देशभर में नवरात्र कल यानी सोमवार से शुरू होने जा रही है. लेकिन अभी से ही राजधानी रांची में त्योहार का माहौल दिखने लगी है. बता दें, कई कंपनियों में बोनस की घोषणा हो चुकी है. इसे देखते हुए बाजार के जानकार इस बार जम कर धनवर्षा होने की उम्मीद जता रहे हैं. दोपहिया, चार पहिया, गारमेंट्स, ज्वेलरी से लेकर अन्य बाजारों में पूरी तैयारी है. कोई नये कलेक्शन के साथ बाजार में है, तो कोई ऑफरों के साथ छूट दे रहा है. इस बार के त्योहारी सीजन में राजधानी में ज्वेलरी, गारमेंट्स, दो पहिया, चार पहिया में समेत अन्य उपभोग की वस्तुओं के बाजार में लाया जा रहा है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि कुल मिला कर करीब 386 करोड़ रुपये का कारोबार होगी.

रांची में लगभग 3,000 दो पहिया बिकेंगे
दशहरा में दोपहिया से लेकर चार पहिया वाहनों की अच्छी बिक्री होगी. दोपहिया और चार पहिया वाहनों में अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग ऑफर दे रही हैं. विभिन्न कंपनियां एक्सचेंज ऑफर के साथ कैश डिस्काउंट का ऑफर दे रही हैं. एक अक्तूबर से दो पहिया वाहनों में 1,500-2,000 रुपये की वृद्धि होनेवाली है. इसे लेकर लोग प्री-बुकिंग करा रहे हैं. रांची में औसतन हर माह लगभग 6,500 दो पहिया वाहनों की बिक्री होती है. 10 दिनों में लगभग 3,000 दो पहिया वाहनों की बिक्री होने की उम्मीद है. 80,000 रुपये औसत से इसकी कीमत 24 करोड़ रुपये होती है. प्रेमसंस होंडा के अरुण राजगढ़िया ने कहा कि त्योहार को लेकर ग्राहकों को आकर्षक ऑफर दिया जा रहा है.

800 चार पहिया वाहन बिकेंगे
रांची में हर माह लगभग 1,500 चार पहिया वाहनों की बिक्री होती है. इन 10 दिनों में लगभग 800 चार पहिया गाड़ियों की बिक्री होने की उम्मीद है. नौ लाख रुपये औसत कीमत से कीमत 72 करोड़ रुपये होती है. रिपब्लिक हुंडइ के एमडी राहुल बुधिया और टाइटेनियम महिंद्रा के एमडी बिमल सिंघानिया ने कहा कि दशहरा में चार पहिया वाहनों की अच्छी बिक्री होगी.

80 करोड़ से अधिक का कारोबार गारमेंट्स में
दशहरा में लोग नये कपड़ों की खरीदारी करते हैं. इसे लेकर कपड़ाें के नये-नये कलेक्शन मंगाये गये हैं. रांची में कुल 150 थोक विक्रेता हैं. जबकि, खुदरा दुकानदारों की संख्या 500 से अधिक है. झारखंड थोक वस्त्र विक्रेता संघ के अध्यक्ष विक्रम खेतावत ने कहा कि दशहरा के दौरान लगभग 80 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होगा.

लगभग 200 करोड़ की ज्वेलरी बिकने की उम्मीद
पितृपक्ष खत्म होते ही दशहरा में ज्वेलरी बाजार में अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है. दुकानदारों का कहना है कि बोनस का पैसा बाजार में आयेगा. लोग लगन को लेकर भी खरीदारी करेंगे, इससे अच्छी बिक्री होने की संभावना है. स्थानीय दुकानदारों से लेकर विभिन्न कंपनियों ने नये-नये कलेक्शन भी लांच किये हैं. रांची में इन 10 दिनों में लगभग 200 करोड़ रुपये के ज्वेलरी बिकने की उम्मीद है. जीइएल चर्च कॉम्पलेक्स स्थित तनिष्क के प्रोपराइटर विशाल आर्या ने कहा कि दशहरा के साथ-साथ लगन की भी खरीदारी होगी. पिछले साल की तुलना में बिक्री में 10-15 प्रतिशत ग्रोथ होने की उम्मीद है.

दुर्गापूजा में होती रहेगी बारिश
दुर्गापूजा सोमवार से शुरू हो रही है. इस दौरान बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम केंद्र के अनुसार 30 सितंबर तक राजधानी सहित कई जिलों में बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. अधिकतम तापमान 29 तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेसि के बीच हो सकता है. शनिवार को भी राजधानी के कई इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई.

 

Most Popular