Homeझारखंडझारखंड में काफी तेजी से फैल रहा है डेंगू वायरस, सरकार ने...

झारखंड में काफी तेजी से फैल रहा है डेंगू वायरस, सरकार ने लोगों से सावधानियां बरतने के लिए की अपील

झारखंड के बोकारो जिले में डेंगू का कहर है. इससे पीड़ित इलाज के लिए बीजीएच में  52 संदिग्ध मरीज भर्ती हैं. मिली जानकारी के अनुसार, बोकारो को डेंगू से बचाने के लिए बीएसएल के जन-स्वास्थ्य विभाग की ओर से सेक्टरों में प्रचार वाहन घुमाया जा रहा है, ताकि लोगों को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया जा सके. साथ ही स्वास्थ्य की जांच कराने की अपील की जा रही है. इसके अलावा सेक्टरों में प्रतिदिन फॉगिंग की जा रही है. वहीं वाहनों को भी संदिग्ध क्षेत्र में प्रवेश के लिए रोक लगा दी है.

स्वास्थ्य विभाग दे रहा जानकारी
जानकारी के मुताबिक जन स्वास्थ्य विभाग की टीम सेक्टरों में ग्राउंड फ्लोर के क्वार्टर की जांच कर जल जमाव वाले जगह की साफ-सफाई की जानकारी दी जा रही है. जरूरत पड़ने पर टेमिफास का छिड़काव भी किया जा रहा है. वहीं फॉगिंग के लिए शेड्यूल बनाया गया है. फिलहाल, एक मशीन दिन में एक बार ही एक सेक्टर में घूम रही है. इसे दो बार घुमाने के लिए पहल की जा रही है. साथ ही एक और फॉगिंग मशीन की व्यवस्था की जा रही है.

सेक्टरों में फॉगिंग का शेड्यूल
सोमवार को सेक्टर चार डी, एफ व जी, सेक्टर बारह, मंगलवार को सेक्टर चार ए, बी, सी, सी, ई व सिटी सेंटर, बुधवार को सेक्टर वन बी, वन सी, कैंप दो, एलोरा, डीआइ बंगला, सेक्टर आठ व ग्यारह, गुरुवार को सेक्टर दो, व नौ. शुक्रवार को सेक्टर फाइव व सिक्स, बोकारो निवास व क्लब, टीएंडडी, डब्ल्यूटीपी, बीजीएच और शनिवार को सेक्टर तीन में फॉगिंग की जायेगी.

चास में भारी वाहनों की इंट्री पर रोक लगाने की मांग की
पूजा को लेकर चास थाना में शांति समिति की बैठक हुई. रामनवमी के दिन हुई घटना को देखते हुए त्योहार के दौरान चास में भारी वाहनों की इंट्री पर पाबंदी लगाने की मांग की गयी. कहा कि चास में कई स्थानों पर धूमधाम से पर्व मनाया जाता है. ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने की जरूरत है, ताकि अनहोनी नहीं हो. अध्यक्षता चास थाना प्रभारी मो रुस्तम ने की. चास एसडीपीओ पुरुषोत्तम कुमार सिंह, चास सीओ दिलीप कुमार सहित नगर निगम व अग्निशमन विभाग के भी प्रतिनिधि शामिल हुये. सदस्यों ने त्योहार के दौरान पंडाल व आसपास साफ-सफाई व्यवस्था करने की मांग की. कहा कि चास मेनरोड में मुख्य रूप से दुर्गा पूजा होती है. साथ ही यहां खरीदारी के लिये दूर-दराज से लोग आते हैं, जिससे भीड़ काफी बढ़ जाती है. इसके अलावा मनचलों से निपटने के लिये पंडाल में पुलिसकर्मियों की तैनाती, बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने आदि की मांग की गयी.

 

Most Popular