Homeझारखंडझारखंड के इस जिले में पीएम आवास योजना के तहत 304 फ्लैट...

झारखंड के इस जिले में पीएम आवास योजना के तहत 304 फ्लैट आवंटित, इनके लिए ग्राउंड फ्लोर है आरक्षित

झारखंड के धनबाद जिला वासियों के लिए सरकार बड़ी उपहार दे दी है. बता दें, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भागीदारी में किफायती आवास के लिए 304 फ्लैट के लिए लॉटरी हुई. जिसमें सीनियर सिटीजन व दिव्यांग को ग्राउंड फ्लोर में 24 फ्लैट दिया गया. लॉटरी के माध्यम से ब्लॉक व फ्लोर की बुकिंग की गयी. शेष 16 फ्लैट की लॉटरी दूसरे फेज में होगी. खबर के अनुसार, यह फ्लैट बारामुड़ी में बन रही है जो 3.80 एकड़ भू-भाग में फैली हुई है. यहां 320 फ्लैट बनाये जा रहे हैं जिसमें एक ब्लॉक में 32 फ्लैट होंगे. भागीदारी में किफायती आवास के लिए 419 लोगों ने आवेदन दिया था. इसमें 337 लाभुकों ने पांच हजार रुपये का चालान जमा किया था. जांच में 32 लाभुकों के दस्तावेज में कुछ तकनीकी गड़बड़ी मिली. लिहाजा 304 फ्लैट के लिए ही लॉटरी की गयी.

ग्राउंड फ्लोर है आरक्षित
ग्राउंड फ्लोर सीनियर सिटीजन व दिव्यांग के लिए आरक्षित किया गया था. मात्र 24 आवेदन ही सीनियर सिटीजन व दिव्यांग के लिए आया था. ग्राउंड फ्लोर में 80 फ्लैट हैं. 24 फ्लैट की बुकिंग के बाद लॉटरी के माध्यम से 56 लाभुकों को ग्राउंड फ्लोर दिया गया. विधायक राज सिन्हा व नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार की देखरेख में लॉटरी की गयी. मौके पर सहायक नगर आयुक्त प्रकाश कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी मो अनीश, सिटी मैनेजर प्रेम प्रकाश, रणधीर वर्मा, अमनदीप आदि पदाधिकारी मौजूद थे.

प्रधानमंत्री का वादा सबको मिलेगा पक्का का मकान
विधायक राज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आमलोगों से वादा किया है कि सबको पक्का का मकान मिलेगा. जिनके पास जमीन है, उन्हें आवास बनाकर दिया जा रहा है. जिनके पास जमीन नहीं है उन्हें किफायती दर पर आवाद बनाकर दिया जा रहा है.

शहर के प्राइम लोकेशन में सस्ता फ्लैट
नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने कहा कि शहरी गरीबों को सरकार किफायती दर पर आशियाना बनाकर दे रही है. 320 वर्ग फीट का फ्लैट है. 6.14 लाख रुपये लागत लग रही है. इसमें 2.50 लाख सरकार सब्सिडी दे रही है. लाभुक को मात्र 3.64 लाख अंशदान के रूप में देना होगा. आवंटन पत्र जारी होने के 30 दिन के अंदर लाभुक को अग्रिम राशि के रूप में 20 हजार रुपया जमा करना है. ब्लॉक के निर्माण का 25 प्रतिशत कार्य पूर्ण होने पर लाभुक को पहली किस्त 84,750 रुपये देना है. आवास निर्माण कार्य 50 प्रतिशत पूर्ण होने पर दूसरी किस्त 84,750 रुपये देना है. आवास निर्माण कार्य 75 प्रतिशत पूर्ण होने पर तीसरी किस्त 84,750 रुपया देना है. आवास निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण होने पर चौथी किस्त 84,750 रुपया देना है. नगर निगम की ओर से बैंक लोन भी मुहैया कराया जा रहा है.

Most Popular