Homeझारखंडझारखंड के इस जिले का एक मात्र कॉलेज जहां हर स्टूडेंट का...

झारखंड के इस जिले का एक मात्र कॉलेज जहां हर स्टूडेंट का है दो लाख का इंश्योरेंस, राष्ट्रीय स्तर पर कॉलेज की पहचान बनाने की है तैयारी

झारखंड में कई कॉलेज व यूनिवर्सिटी है परंतु अब तक किसी में भी छात्र हितों में इतना बड़ा पहल नहीं ले सका. बता दें, धनबाद जिले में स्थित बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय का पीके राय मेमोरियल कॉलेज राज्य का पहला कॉलेज बना, जिसने अपने स्टूडेंट्स का इंश्योरेंस कराया है. क्योंकि, कॉलेज की ओर से हर स्टूडेंट्स का दो लाख रुपये का इंश्योरेंस कराया गया है. इसके साथ ही राज्य में एकमात्र कॉलेज है, जहां पर टेक्टाइल पाथवे का निर्माण किया गया है. जो कॉलेज को अलग श्रेणी में खड़ा करता है. इसके साथ में भी भविष्य के लिए भी कई तैयारी की जा रही है. देखें पुरी खबर-

पीके राय कॉलेज में अमीन की पढ़ाई इसी सत्र से
पीके राय मेमोरियल कॉलेज में इसी सत्र से अमीन की पढ़ाई शुरू होगी. यह जानकारी कॉलेज प्राचार्य डॉ बीके सिन्हा ने दी. उन्होंने बताया कि इस कोर्स की पढ़ाई व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत व इसी सत्र से लागू हो रहे एनइपी से जोड़ कर शुरू किया जायेगा. बताया कि कोर्स का सिलेबस तैयार कर लिया गया है. इसके लिए 30 सीट रखी गयी है. जबकि कोर्स के लिए एससी और एसटी छात्रों के लिए 14 हजार और सामान्य छात्रों के लिए 15 हजार फीस निर्धारित की गयी है. उन्होंने बताया कि यह एक वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स होगा.

पीजी कॉलेज के रूप में स्थापित करने का लक्ष्य
प्राचार्य डॉ सिन्हा ने बताया कि अब कॉलेज को पीजी कॉलेज के रूप में स्थापित करने का प्रयास होगा. साथ ही ऑटोनोमस बनाने के साथ नैक में ए ग्रेड दिलाने के प्रयास शुरू किए जाएंगे. जिससे की राष्ट्रीय स्तर पर कॉलेज की पहचान बने.

लाइब्रेरी व आइटी सपोर्ट के लिए मिले डेढ़ करोड़
यहां लाइब्रेरी कांपलेक्स के विकास के लिए कॉलेज को डेढ़ करोड़ रुपये की राशि मिली है. वहीं आइटी सपोर्ट के लिए कॉलेज को 20 लाख रुपये मिलनेवाले हैं. आइटी सपोर्ट की राशि विवि को मिल चुके हैं, जल्द ही यह राशि कॉलेज को मिल जायेगी.

Most Popular