Homeझारखंडझारखंड के इन जिलों में जल्द उड़ान भरेगी Indigo Flight, रनवे उड़ान...

झारखंड के इन जिलों में जल्द उड़ान भरेगी Indigo Flight, रनवे उड़ान भरने के लिए फिट

देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा सफलतापूर्वक शुरू हो गई है. आए दिन नए रूट के लिए यात्रियों के लिए हवाई सेवा प्रदान की जा रही है. बता दें, अब बोकारो एयरपोर्ट भी हवाई सेवा के लिए तैयार हो गया है. कोलकाता से आई एयरपोर्ट ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) की दो-सदस्यीय मेकनिकल टीम ने फ्रिक्शन टेस्ट करने के बाद रनवे को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित कर दिया है. टेस्टिंग करने के लिए स्वीडिश कंपनी की फ्रिक्शन टेस्ट कार को उस स्पीड से रनवे पर दौड़ाया गया, जिस स्पीड से विमान उतारते या उड़ान भरते हैं. एएआई की टीम ने विशेष फ्रिक्शन टेस्टिंग कार को 95 किलोमीटर प्रति घंटा और अलग-अलग स्पीड में चलाकर टेस्टिंग की और सब कुछ सही पाया.

यह स्पेशल डिजाइन फ्रिक्शन टेस्ट कार पटना एयरपोर्ट से ट्रेलर द्वारा यहां लाई गई थी. यह एक स्वीडिश कार है. जिसमें लेफ्ट हैंड ड्राइविंग है. फ्रिक्शन टेस्ट कार ने रनवे की गुणवता परखते हुए पता लगाया कि विमान के उतरते समय कंपन और फिसलन कितना होने की संभावना है. क्योंकि दोनों चीजें सामान्य से अधिक नहीं होनी चाहिए. अगर रनवे पर बारिश का पानी पड़ता है तो फिसलन नहीं होना चाहिए. रनवे पर स्वीडिश कार के दौड़ते समय आटोमेटिक यंत्र से रनवे पर लगातार फब्बारा के माध्यम से पानी फेंका गया. इस दौरान कार का ब्रेक लगाकर फिसलन को चेक किया गया.

बताया जा रहा है कि एएआई की टीम ने टेस्ट के बाद दी रिपोर्ट में ‘Friction value within limit’ बताया है, जिसका मतलब बोकारो एयरपोर्ट का रनवे किसी भी फ्लाइट के उड़ने और उतरने के लिए बेहतर है. रनवे के ओके होने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली है. रनवे फ्रिक्शन टेस्टिंग (Runway Friction Testing) की रिपोर्ट अब DGCA को भेजी जाएगी.

बता दें कि देवघर हवाई अड्डे के उद्घाटन में आए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोकारो हवाई अड्डे से जल्द उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा की थी. उसके बाद से ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी इसको लेकर संजीदा हो गए हैं.

 

 

Most Popular