Homeझारखंडझारखंड के अल्पसंख्यक प्राइमरी स्कूलों में 2800 शिक्षकों की होगी भर्ती ,...

झारखंड के अल्पसंख्यक प्राइमरी स्कूलों में 2800 शिक्षकों की होगी भर्ती , जानिए पूरा डिटेल्स

झारखंड के अल्पसंख्यक प्रारंभिक विद्यालय और हाई स्कूलों में 2800 शिक्षकों की भर्ती होगी। राज्य सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए सेवा शर्त और नियुक्ति नियमावली तैयार की जा रही है। दिसंबर में नियुक्ति नियमावली के प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री की सहमति ली जाएगी और वित्त व विधि विभाग की स्वीकृति के बाद इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। पूरी प्रक्रिया के बाद राज्य सरकार नई नियुक्ति प्रक्रिया में अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति कर सकेगी। राज्य में 847 प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों के 4500 पद स्वीकृत हैं। इनमें 2400 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं, जबकि 2100 पद खाली हैं। वहीं, 134 अल्पसंख्यक हाई स्कूलों में 2500 स्वीकृत पदों में 1800 शिक्षक कार्यरत हैं, 700 पद अभी भी खाली हैं।

नियुक्ति प्रक्रिया हो सकेगा बदलाव

अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में भी बदलाव करने की तैयारी चल रही है। इस पर विभागीय अधिकारियों की अंतिम सहमति बनने के बाद उसे प्रस्ताव में रखा जाएगा। पूर्व में चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में फेरबदल की तैयारी हो रही है। प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की तर्ज पर अल्पसंख्यक विद्यालयों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भी परीक्षा से गुजरना पड़ सकता है। अल्पसंख्यक विद्यालयों में नियुक्ति के लिए भी झारखंड से मैट्रिक और इंटरमीडिएट होना आवश्यक होगा। इसके लिए ऐसे ही अभ्यर्थी आवेदन के लिए योग्य होंगे। अल्पसंख्यक विद्यालयों में अंतिम बार 2015-16 में नियुक्ति प्रक्रिया हुई थी। इसके बाद से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

शिक्षकी की भर्ती के लिए शिक्षा विभाग तैयारी कर रही 

अल्पसंख्यक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सेवा संपुष्टि नहीं हो पा रही है. 2015-16 में नियुक्त शिक्षकों की तो सेवा संपुष्ट नहीं हुई है, 2010 में बहाल शिक्षकों की भी सेवा संपुष्टि नहीं की गई है. अल्पसंख्यक शिक्षक संघ की ओर से प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग से कई बार मांग की जा चुकी लेकिन यह मामला प्रक्रिया में है. सभी शिक्षकों की सेवा के दो साल होने पर ही सेवा संपुष्ट की जानी होती है.

झारखंड में अल्पसंख्यक विद्यालयों के साथ-साथ अन्य प्रारंभिक स्कूल, हाई स्कूल और प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू होगी. पहले चरण में लगभग 30,000 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. 29 दिसंबर को झारखंड सरकार के दो वर्ष पूरे होने के मौके पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा किए जाने की संभावना है. इसके साथ ही झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की अधियाचना भेजी जा सकती है. इससे पहले सारी नियुक्ति नियमावली को विभागीय सहमति के बाद कैबिनेट की मंजूरी ले ली जाएगी. वर्तमान में कई विभागों की नियमावली की मंजूरी मिल चुकी है. शिक्षा विभाग की नियुक्ति नियमावली पर वित्त और विधि विभागों की सहमति ली जा रही है. प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग के साथ-साथ दूसरे विभागों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के अलावा शिक्षक पात्रता परीक्षा लेने और पारा शिक्षकों को सौगात देने की भी घोषणा कर सकेगी.

Most Popular