Homeबिहारजेपी सेतु के समान्तर एक और शानदार सिक्स लेन का होगा...

जेपी सेतु के समान्तर एक और शानदार सिक्स लेन का होगा निर्माण, जमीन अधिग्रहण के लिए टेंडर हुआ जारी..

बिहार में सड़कों व पुलों का निर्माण काफी तेजी से चल रहा है। उत्तर से पश्चिम बिहार की ओर जाने वाली एकमात्र गांधी सेतु पुल ही है। ऐसे में उत्तर से पश्चिम की ओर सारा भार जेपी सेतु पुल पर ही रहता है। ऐसे में वैकल्पिक सड़क के तौर पर दीघा से सोनपुर के बीच गंगा नदी के ऊपर से एक पुल का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण के लिए परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार सरकार को एलाइनमेंट भेज दिया है। अधिकारियों के हाई लेवल मीटिंग के बाद इस एलाइनमेंट को मंजूरी भी मिल गयी है। इसकी मंजूरी के बाद इस पुल के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए प्रकिया शुरू कर दी है।

इस जिला होते हुए गुजरेगा यह सड़क।            बता दें कि पहले जेपी सेतू के समांतर निर्माणाधीन पुल को फोर लेन में बनाना था। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को इसके डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने सौंपी थी और बाद में यह पटना से बेतिया के बीच बनने वाले नेशनल हाईवे का हिस्सा हो गया। इसीलिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसके डीपीआर को बनाया है। स्कूल होते हुए राजधानी पटना को सोनपुर, वैशाली, रामपुर, खजुरिया अरेराज के रास्ते बाल्मीकि नगर तक संपर्क स्थापित होगा।

राजधानी के इस हिस्से से शुरु होगी यह पुल
जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले इस नए सिक्स लेन पुल के लिए जो सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने एलाइनमेंट बनाया है। उसके मुताबिक पटना के दीघा छोड़ के बाएं भाग से पुल की शुरुआत होगी। मौजूदा समय में जो पुल है उसके पास से इसका निर्माण होगा। दक्षिणी भाग में पुल मौजूदा पुल के थोड़ा आगे जाकर समाप्त होगा।

पुल निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर टेंडर जारी
एलाइनमेंट के अनुसार दीघा छोर में पुल की एप्रोच रोड निर्माण के लिए कोई ज्यादा भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं होगी। जबकि सोनपुर छोड़के अप्रोच रोड निर्माण के लिए राजधानी पटना के मुकाबले अधिक भूमि अधिग्रहण होगा। एलाइनमेंट की स्वीकृति मिलने के बाद यह निर्धारित होगा।‌ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात पुल बनाने को लेकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी।

Most Popular