जानिए आईएएस और आईपीएस मे कौन होता है ज्यादा पावरफुल, क्या है दोनों में अंतर?

यूपीएससी की परीक्षा भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक है और इस परीक्षा को पास करने के लिए हर साल लाखों विद्यार्थी कड़ी मेहनत करते हैं.इसमें सिर्फ वही लोग पास वो पाते हैं जो सही रणनीति के साथ इसकी तैयारी करते हैं. आईएएस की परीक्षा रद्द करने के लिए विद्यार्थी देश के हर शहर में हर साल लाखों संख्या में परीक्षा देते हैं और इनमें से कुछ विद्यार्थी इस परीक्षा को पास कर पाते हैं.

इस परीक्षा को पास करने के बाद आईएएस, आईपीएस, आईईएस या आईएफएस अधिकारी पर चयन होता है. इन सभी ऑफिसर का काम अलग अलग होता है. आज हम आपको बताते हैं कि आईएएस आईपीएस में सबसे ज्यादा पावरफुल कौन होता है.

कैसे होता है आईएएस-आईपीएस का चयन?

यूपीएससी के एग्जाम में मेंस की परीक्षा देने के बाद जब मेंस का रिजल्ट आ जाता है तब उम्मीदवार को एक डिटेल एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता है, इस फोन को मरने के बाद उम्मीदवार का पर्सनलिटी टेस्ट लिया जाता है. इंटरव्यू लेने के बाद इंटरव्यू के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है और उसके बाद उसी आधार पर उमीदवार को ऑल इंडिया में रैंकिंग दी जाती है. अलग-अलग कैटेगरी जैसे जनरल, SC, ST, OBC, EWS की रैंकिंग तैयार की जाती है. इस में टॉप करने वाले को आईएएस का पोस्ट दिया जाता है. इसके बाद के रैंक वालों को आईपीएस और आईएफएस पोस्ट मिलती है.

कैसे होती है आईएएस और आईपीएस की ट्रेनिंग?

आईएएस आईपीएस के पद पर चयन होने के बाद उम्मीदवार का ट्रेनिंग होता है. आईएएस और आईपीएस के लिए चुने जाने के बाद इनकी ट्रेनिंग की शुरुआत मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशनमें फाउंडेशन कोर्स से होती है, जिसमें सिविल सेवा के लिए चुने गए सभी कैंडिडेट्स की तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाती है.

3 महीने बाद अलग-अलग दी जाती है ट्रेनिंग-आईएएस और आईपीएस की ट्रेनिंग में काफी ज्यादा अंतर होता है.3 महीने के फाउंडेशन कोर्स देने के बाद आईपीएस अधिकारियों को हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी भेज दिया जाता है,वहा उन्हें पुलिस की ट्रेनिंग दी जाती है. आईपीएस को चयन के बाद ज्यादा टफ ट्रेनिंग से गुजरना होता है. आईपीएस की ट्रेनिंग में उम्मीदवारों को घुड़सवारी,परेड और हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है. आईएएस अधिकारी की प्रोफेशनल ट्रेनिंग शुरू होती है और इसमें एडमिस्ट्रेशन व गवर्नेंस के हर सेक्टर की जानकारी दी जाती है. आईएएस और आईपीएस दोनों की जिम्मेदारियां भी अलग-अलग होती है.

आईएएस और आईपीएस में कौन होता है पावरफुल?

आईएएस और आईपीएस की जिम्मेदारी और कब किया दोनों बिल्कुल ही अलग होती है . आईएएस अधिकारी की शक्ति आईपीएस अधिकारी की तुलना में अधिक होती है.आईएएस अधिकारी का वेतन और शक्ति आईपीएस अधिकारी से अधिक होता है.