जमीन मिली तो वर्तमान से 4 गुना बड़ा बनेगा दरभंगा एयरपोर्ट, देखिए और क्या–क्या बनेगा

दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रियों की बढ़ती आवाजाही को देखते हुए इसे विस्तारित करने का फैसला लिया गया है। नागरिक उड्डयन विभाग का कहना है कि अगर राज्य सरकार जमीन उपलब्ध करा देती है तो दरभंगा एयरपोर्ट को वर्तमान से चार गुना बड़ा बनाया जाएगा। वर्तमान में दरभंगा एयरपोर्ट 22 एकड़ में बना है।

मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखी थी चिट्ठी।

बता दें कि विगत 25 अगस्त को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बिहार श्री नीतीश कुमार को पत्र भेजकर दरभंगा समिति बिहार की पांच जगह पर एयरपोर्ट के निर्माण या विस्तार के लिए जमीन की मांग की थी। पत्र में दरभंगा के लिए 78 एकड़ जमीन की मांग की गई है। एयरपोर्ट के अधिकारी बताते हैं कि यदि राज्य सरकार की ओर से जमीन मुहैया करा दी जाती है तो वर्तमान से कम से कम चौगुना आकार का सिविल एंक्लेव दरभंगा एयरपोर्ट पर बनेगा। वर्तमान में दरभंगा एयरपोर्ट के डिपार्चर एरिया की क्षमता केवल 200 है।

सालाना 30 लाख यात्रियों की क्षमता वाला बनेगा टर्मिनल।

यह देखा जा रहा है कि एयरपोर्ट के शुरू होने के लिए केवल 10 महीनों में ही यहां पर यात्रियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। दरभंगा एयरपोर्ट ने यात्रियों की आवाजाही के मामले में पूर्वी भारत के कई एयरपोर्ट को भी पीछे छोड़ दिया है। वर्तमान में यहां से 12 फ्लाइट ऑपरेट की जा रही है जिससे भविष्य में बढ़ाकर 25 तक किए जाने का अनुमान है। इसके वर्तमान से 4 गुना बड़ा टर्मिनल बनाने की जरूरत पड़ेगी।

इसके अलावा एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोगों के वाहन पार्किंग के लिए मल्टी लेवल पार्किंग भी बनाई जाएगी जिसकी क्षमता कम से कम 500 चार पहिया वाहनों की होगी।