जमशेदपुर से पूर्वी सिंहभूम तक 77 करोड़ की लागत से बनेगा एक और स्‍टेट हाइवे

झारखंड के जमशेदपुर से पूर्वी सिंहभूम जिले के जादूगोड़ा तक जाने के लिए स्‍टेट हाइवे बनाने की योजना है. इस स्‍टेट हाइवे के निर्माण पर 77 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. सेंट्रल डिजाइन ऑर्गेनाइजेशन (CDO) ने तकनीकी स्‍वीकृति प्रदान कर दी है. इसके साथ ही इसे बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. स्‍टेट हाइवे बनने से हजारों लोगों को फायदा होगा. इसके निर्माण से यात्री वाहनों के साथ ही मालवाहक वाहनों को भी दो औद्योगिक क्षेत्रों में आने-जाने में काफी सुविधा होगी. प्रस्‍तावित स्‍टेट हाइवे का खाका पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है, ताकि हरियाली भी बनी रहे.

जानकारी के अनुसार, पथ निर्माण विभाग के जमशेदपुर प्रमंडल ने इस स्‍टेट हाइवे के निर्माण का प्रस्ताव विभाग को भेजा था, जिसे स्‍वीकार कर लिया गया है. निर्माण कार्य पूरा होने पर इस इलाके की करीब एक लाख आबादी को इसका लाभ मिलेगा. फिलहाल हाता चौक से जादूगोड़ा के बीच 2 लेन की स्टेट हाइवे है. नए स्टेट हाइ‌वे के बनने से यातायात और भी सुगम हो जाएगा. नए स्‍टेट हाइवे के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जमीन अधिग्रहण होने के बाद सड़क का निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है.

जमीन अधिग्रहण के लिए 8.73 करोड़ रुपए का निर्धारण किया गया है. इसके अलावा 1.26 करोड़ रुपए पौधरोपण के लिए भी आवंटित करने का फैसला लिया गया है. नई सड़क जादूगोड़ा रंकिणी मंदिर के समीप बांगों, धीरोल, जिमायडीह, शंकरदा और सुंदरनगर-नरवा रोड के समीप से गुजरते हुए हाता चौक तक जाएगी.