चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के कारण रेलवे ने दो दर्जन ट्रेनें रद्द कर दिये हैं, देखिये पूरी लिस्ट

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के मद्देनजर भारतीय रेलवे अलर्ट मोड पर है। East Coast Railway ने आंध्र और ओडिशा के तटीय इलाकों से गुजरने वाली दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को रद कर दिया है। इसके साथ ही कई ट्रेनों को बीच में ही टर्मिनेट किया गया है। परिस्थिति अनुसार कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन करने की घोषणा की है। प्रभावित होने वाली ट्रेनों में धनबाद से अलपुझा के बीच चलने वाली अलेप्पी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। रेलवे के फैसले से रेल यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। हालांकि यह निर्णय संभावित खतरे को टालने और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है।

आज शाम को आंध्र और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा ‘गुलाब’

आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाक़ों में आज शाम को चक्रवाती तूफ़ान ‘गुलाब’ के टकराने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम के बीच तूफ़ान के आने की आशंका है। इसके मद्देनज़र उन क्षेत्रों में पूर्व की तैयारी के तौर पर एनडीआरएफ़ की टीमें लगाई गई हैं। उस क्षेत्र से गुजरने वाली कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या फिर मार्ग बदल दिया गया है।

एहतियातन ट्रेनों को किया गया रद

एहतियात के तौर पर पूर्वी तट पर ट्रेनों को रद किया गया है और कई ट्रेनों का या तो मार्ग बदल दिया गया है या उन्हें पुनर्निर्धारित किया गया है। मौसम विभाग ने 27 सितंबर को भी चक्रवात की भविष्यवाणी की है। इसने कहा है, 27 सितंबर के आसपास पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की संभावना है। इसके प्रभाव में बाद के 24 घंटों के दौरान बंगाल की उत्तर-पूर्वी खाड़ी और आसपास में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके 29 सितंबर के आसपास पश्चिम बंगाल तट पर पहुँचने की संभावना है।

झारखंड में भी दिखेगा असर

माैसम विभाग के अनुसार झारखंड में भी तूफान गुलाब का असर दिखेगा। यहां 27 को जोरदार बारिश की चेतावनी दी गई है। वैसे माैसम में आज शाम से ही साफ ताैर पर बदलाव दिखेगा।