HomeUncategorizedगुजरात को पहली मेट्रो और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी...

गुजरात को पहली मेट्रो और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, यात्रा के दौरान मिलेगी विशेष सुविधा

रेलवे में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है. बता दें, माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे. खबर मिल रही है कि कल वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं, एक प्रेष विज्ञप्ति के अनुसार पीएम मोदी गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच चलने जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाएंगे. बता दें कि यह ट्रेन पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. बताया जा रहा है कि अगले 3 वर्षों में 400 नई जनरेशन की वंदे भारत ट्रेन को शुरू करने की तैयारी है.

वंदे भारत एक्सप्रेस कवच तकनीकी से लैस
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है. रेलवे के अनुसार 15 अगस्त 2023 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा. गुजरात से चलने वाली वंदे भारत नयी तकनीकी से लैस है. देश में पहली बार ट्रेन में कवच (Train Collision Avoidance System) लगाया जा रहा है. इस तकनीक के माध्यस से ट्रेन की दुर्घटनाओं को कम किया जा सकेगा. जानकारी हो कि केंद्र सरकार ने 2 हजार किमी तक रेल नेटवर्क के लिए कवच के तहत लाने का ऐलान कर चुकी है.

जानें वंदे भारत की खासियत
भारत में बनी वंदे भारत एक्सप्रेस 52 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. इसके अलावा इस ट्रेन में टच फ्री ल्लाइडिंग और स्वचालित प्लग दरवाजे का भी इस्तेमाल किया गया है. नयी वंदे भारत ट्रेन में दिव्यांग यात्रियो के लिए भी कई सुविधाएँ मुहैया कराई गई हैं. इसी कड़ी में दृष्टिबाधित यात्रियों के लिए ब्रेस लिपि का इस्तेमाल किया गया है.

नई वंदे भारत ट्रेन को कीटाणु से बचाने के लिए भी खास ध्यान रखा गया है. मंत्रालयन ने एक विज्ञप्ति में बताया कि बैक्टीरिया और वायरस को से बचाव के लिए कैटेलिटिक अल्ट्रावॉयलेट एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. मंत्रालय के अनुसार अंदर और बाहर की हवाओं को फिल्टर किया जा सकेगा, जिससे ट्रेन यात्री स्वास्थ माहौल में यात्रा कर सकेंगे.

Most Popular