गार्ड के बेटे ने KBC में जीते 1 करोड़, देखिये क्या था 1 और 7 करोड़ का सवाल

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में छतरपुर के साहिल आदित्य अहिरवार 1 करोड़ जीत गए हैं. 7 करोड़ के सवाल पर वे उलझ गए और गेम क्विट कर दिया. उन्होंने केबीसी किस तरह खेला, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने उन्हें कार तक गिफ्ट कर दी. बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी थी.

बता दें, शो में 1 करोड़ जीतने वाले साहिल का जीवन संघर्षों से भरा पड़ा है. वे छतरपुर जिले से करीब 60 किमी दूर लवकुश नगर में माता-पिता और भाई के साथ रहते हैं. उनके किराये के कमरे का आकार महज 10 बाय 11 फीट है. उनके पिता का नाम बाबू अहिरवार है. बाबू परिवार पालने के लिए नोएडा में सिक्योरिटी गार्ड हैं. मां सरोज गृहिणी हैं. साहिल का छोटा भाई पारस अभी पढ़ाई कर रहा है. केबीसी में जाने के लिए साहिल लंबे समय से कोशिश कर रहे थे.

पिता को बेटे पर गर्व

साहिल के पिता से जब मीडिया ने बात की तो उन्होंने बताया कि मैं दिन-रात इसलिए मेहनत कर रहा हूं, ताकि मेरे बच्चे सपनों को पूरा करें. मैं मजदूरी और गार्ड की नौकरी कर परिवार पाल रहा हूं. मुझे खुशी है कि मेरे बच्चे मेरी उम्मीदों के मुताबिक ही कर रहे हैं. मुझे अपने बेटे साहिल पर गर्व है.

यह था एक करोड़ का सवाल

साहिल से एक करोड़ का सवाल किया गया कि संस्कृत वाक्यांश ‘अतिथि देवो भव’ जिसका अर्थ है ‘अतिथि भगवान है’ किस उपनिषद से लिया गया है? इसका जवाब साहिल ने तैत्तिरीयोपनिषद् दिया था, जोकि सही जवाब था.

साहिल से 7 करोड़ का सवाल पूछा गया कि किस एकमात्र पक्षी का पाचन तंत्र गोजातीय जानवर की तरह वनस्पति को किण्वित करने वाला होता है, जिससे कि अनके आहार में सिर्फ पत्ते और कलियां शामिल होती हैं?

उत्तर : होटज़िन

मेरा बेटा मेरे सपने साकार करेगा – मां

मां सरोज अपने बेटे की उपलब्धि से फूली नहीं समा रहीं. उनका कहना है कि बेटे ने केबीसी के लिए दिन-रात मेहनत की. उसे अमिताभ बच्चन से मिलने की तमन्ना थी. उसे हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन के सामने देखकर अपनी खुशी छुपा नहीं पाई. बेटा अभी सागर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहा है. इसके साथ यूपीएससी एग्जाम की तैयारी भी कर रहा है. मां का कहना है कि बेटा हमारे सपने को जरूर पूरा करेगा.

साहिल ने सुनाई अपनी कहानी

साहिल ने शो में बताया कि उनकी मां का कुछ समय पहले किडनी का ऑपरेशन हुआ. इसके बाद से मां को तकलीफ होने लगी है. उनके पिता नोएडा में गार्ड की नौकरी करते हैं. उनका वेतन 15 हजार रुपये है. पिता को छुट्टी लेने में परेशानी होती है, इसलिए वे शो में नहीं आ सके. घर में उनके पिता अकेले कमाने वाले शख्स हैं. साह‍िल की जिंदगी पर इस प्रोमो को साझा करते हुए चैनल ने भी उनकी दाद दी है.