Homeझारखंडखुशखबरी : सरसों तेल हुआ सस्ता, जानिए कितने रूपए कम हुआ दाम

खुशखबरी : सरसों तेल हुआ सस्ता, जानिए कितने रूपए कम हुआ दाम

सरसों के तेल में लगातार तेजी से लोग परेशान थे। घर का बजट प्रभावित हो रहा था। अब राहत की बात है। सरसों तेल सस्ता होने लगा है। सीधे कहें तो सरसों तेल में भड़की आग को ठंड लग गई है। हालांकि थोक भाव में जो कमी आई है उसका अभी बहुत ज्यादा लाभ खुदरा के ग्राहकों को नहीं मिल रहा है। अभी दस से 15 रुपये ही सस्ता हुआ है। यह गिरावट सभी प्रमुख ब्रांडों के तेल पर है। खुदरा बाजार में आने वाले दिनों में और सस्ता होने की उम्मीद है।

खुदरा में सभी ब्रांडों के तेल पर 10 से 15 रुपये कि गिरावट

बाजार में ब्रांडेड कंपनियों का सरसों तेल अभी भी 170 से 185 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। लंबे अंतराल के बाद खाद्य तेलों की कीमतों में कमी आई है। यह कमी 10 से 15 रुपये प्रति लीटर है। रविवार को बरवाअड्डा स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति में पतंजलि कंपनी का सरसों तेल 181 रुपये, इंजन ब्रांड 185 रुपये, सलोनी ब्रांड का सरसों तेल 167 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वही एक माह पूर्व पतंजलि कंपनी का सरसों तेल 190 रुपये, इंजन ब्रांड 196 रुपये, सलोनी 185 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा था।

व्यापारियों का कहना है कि सरसों की नई फसल बाजार में आने के वजह से इसकी कीमतों में और भी गिरावट आने की संभावना है। वही दूसरी तरफ सोया रिफाइन तेल की कीमतो में भी कमोवेश प्रति लीटर इतनी ही गिरावट बताई गई है। व्यापारियों ने बताया कि महाकोश 125 रुपये, फोर्चन 133 रुपये स्वीकार तेल 142 रुपये प्रति रुपये लीटर कीे दर से थोक मंडी में बिक रहा है।

एमआरपी के नाम पर लूट का खेल

हाल के दिनों में खाद्य तेल कि कीमतों में 10 से 12 प्रति लीटर की गिरावट आने के बावजूद खुदरा बाजार में अभी तक उतना अंतर देखने को नही मिला है। कारण ब्रांडेड खाद्य तेल कंपनियों द्वारा पैकेजिंग पर 25 से 28 प्रतिशत तक ज्यादा भाव अंकित किया जाता है। उदाहरण सलोनी सरसों तेल को ही ले लिजिए रविवार को थोक में उसका भाव 167 रुपये प्रति लीटर था। जब की पैकेट पर 230 रुपये अंकित किया हुआ था। अब इसी से अंदाजा लगा सकते है कि थोक व एमआरपी पर कितने का फर्क पढ़ता है। यह तो एक उदाहरण है कमावेश सभी तेलों में थोक व एमआरपी पर भारी अंतर देखा जा सकता है। इसी का फायदा खुदरा विक्रेता उठाकर ग्राहकों से मनमाना दाम वसूलते है।

Most Popular