खुशखबरी : बिहार में भी गन्ने का मूल्य बढ़ाएगी नीतीश सरकार, जानिए कितना हो सकता है रेट

बिहार सरकार प्रदेश के गन्ना किसानों को जल्द ही अच्छी खबर दे सकती है। अगर किसान उत्तम क्वालिटी का गन्ना उत्पादन करते हैं तो उन्हें ₹350 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा। अभी वर्तमान में चीनी मिलें किसानों को ₹315 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान कर रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हाल में बढ़ाई गई इन नई दरों की तर्ज पर ही बिहार सरकार भी गन्ना का मूल्य निर्धारित करने की तैयारी कर रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार से मांगा गया है ब्यौरा।

जानकारी के अनुसार बिहार सरकार के गन्ना उद्योग विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश सरकार से गन्ने की नई कीमत का पूरा ब्योरा मांगा गया है। गन्ना उद्योग विभाग की तैयारी पर अगर सहमति बनी तो लाखों किसानों को तोहफा मिल सकता है। किसानों की ओर से लगातार गन्ने का मूल्य बढ़ाने की मांग की जा रही है। राज्य सरकार को बिहार शुगर मिल एसोसिएशन के साथ भी बैठक कर सहमति बनानी होगी।

किसानों को यह होगा फायदा।

किसानों को गन्ने की उचित कीमत मिलने से उनके जीवनस्तर में सुधार होगा। उनकी क्रय शक्ति बढ़ने से राज्य की अर्थव्यवस्था को ताकत मिलेगी।इस साल फरवरी में 2020-21 के गन्ना पेराई सत्र के लिए राज्य सरकार ने गन्ने के मूल्य में प्रति क्विंटल पांच रुपए की वृद्धि की थी। इसके अलावा सरकार ने प्रति क्विंटल अतिरिक्त बोनस देने का भी फैसला लिया था। बिहार शुगर मिल एसोसिएशन की सहमति से यह फैसला लिया गया था। अब सरकार अगले सत्र के लिए गन्ने की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही है।