Homeबिहारखुशखबरी: बिहार के इस रूट पर शुरू हुआ इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों...

खुशखबरी: बिहार के इस रूट पर शुरू हुआ इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन, इन जिलों के लोगों को होगा फ़ायदा

पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ डीजल पर से निर्भरता कम करने के लिए रेलवे धीरे-धीरे कुछ बच्चे रेलवे रूटों पर भी अब इलेक्ट्रिक इंजन चलाने जा रहा है। इसी कड़ी में बिहार में मंदार हिल – दुमका रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन के माध्यम से ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया।

इस रेलमार्ग पर कविगुरु एक्सप्रेस बिजली से चलने वाली पहली ट्रेन बनी। यह हावड़ा से निर्धारित समय से चली और जमालपुर पहुंची। डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर शुक्रवार से जमालपुर से यह ट्रेन चलेगी। इधर, डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने से ट्रेन की स्पीड भी बढ़ गई है।

समय की होगी बचत।

इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन चलने से यात्रियों को अब समय की बचत होगी। साल 2021 से ही मंदारहिल-दुमका रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के चलने की प्रतिक्षा हो रही थी। मंदारहिल-दुमका रेल रूट का विद्युतीकरण से ट्रायल और सीआरएस जांच पिछले साल ही पूरी हो गई थी। दो महीने पहले 11 नवंबर को ही सीआरएस जांच रिपोर्ट में डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को चलाने की हरी मिल गई थी।

भागलपुर – किउल रेलखंड पर ट्रैफिक होगा कम।

मंदारहिल-दुमका रेलमार्ग को वैकल्पिक रूट के रूप में भी उपयोग करने की रेलवे की योजना है। इससे भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड का ट्रैफिक लोड कम कर झारखंड की कुछ ट्रेनों को दुमका के रास्ते चलाई जाएगी। इलेक्ट्रिक इंजन से जल्द चलेगी अब रांची और अगरतल्ला एक्सप्रेस, रांची एक्सप्रेस और देवघर-अगरतल्ला एक्सप्रेस को भी बाराहाट-बांका रेलखंड पर डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलाई जाएगी। मालदा मंडल की इस कवायद की सुविधा यात्रियों को जल्द ही मिलने लगेगी।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular