खुशखबरी! धनबाद से नई दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस, देखिये क्या मिलेगा सुविधा और कितना होगा किराया

झारखंड वासियों को भी मिलने जा रहा है एक बेहतरीन ट्रेन का सौगात इस ट्रेन पे बिल्कुल प्लेन जैसी सुविधा होगी। धनबाद से नई दिल्ली के लिए अब तेजस राजधानी एक्सप्रेस चलेगी। रेलवे ने हावड़ा से नई दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस को तेजस स्मार्ट कोच से चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। तेजस के अत्याधुनिक सुविधाओं वाली स्मार्ट के साथ चलने वाली हावड़ा राजधानी इस रूट पर पहली ट्रेन होगी।

किराया भी राजधानी से 5% ज्यादा होगा

तेजस राजधानी में सफर के लिए राजधानी एक्सप्रेस की तरह ही फ्लेक्सी फेयर चुकाना होगा। इस ट्रेन का किराया राजधानी की तुलना में पांच फीसद ज्यादा होगा। पर तेजस राजधानी के यात्रियों को आफ सीजन में किराए में छूट भी मिलेगी। फस् र्ट एसी और सेकेंड एसी में आफ सीजन के दौरान कम किराया चुकाना होगा। बिजी सीजन के दौरान किराए में बढ़ोतरी होगी।तेजस राजधानी एक्सप्रेस के किराए का स्लैब रेलवे ने जारी कर दिया है। अलग-अलग दूरी के लिए थर्ड एसी से फर्स्ट एसी तक का स्लैब तय किया गया है।

क्या होंगी खूबियां

  • आटोमेटिक दरवाजे होंगे जो अपने आप बंद होंगे और खुलेंगे। स्टेशन पर ट्रेन के ठहरने के बाद जब तक सभी दरवाजे बंद नहीं होंगे तब तक ट्रेन नहीं चलेगी।
  • हर कोच के अंदर एलसीडी लगा होगा जिससे यात्रियों को ट्रेन के अंदर बैठे ही अगले स्टेशन, उसकी दूरी, पहुंचने का समय और अगर देर होनेवाली है तो उससे जुड़े अपडेट स्क्रीन पर दिखेंगे।
  • हर कोच में सीसीटीवी लगे होंगे जिससे ट्रेन के अंदर की हर गतिविधि की लाइव रिकार्डिंग होती रहेगी।
  • सभी कोच में फायर अलार्म सिस्टम लगे होंगे। नये डिजाइन के डस्टबिन के साथ टायलेट में आक्यूपेंसी सेंसर भी रहेगा। इससे बगैर पास गए ही पता चल जाएगा कि टायलेट खाली है या नहीं। आपात परिस्थितियों के लिए टायलेट में पैनिक बटन भी होगा।
  •  हर कोच में वाटर लेबल इंडीकेटर भी रहेगा जिससे बीच सफर के दौरान पानी खत्म होने जैसी समस्या नहीं आएगी।
  •  तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों की सेवा के लिए विमान जैसी परिचारिका होंगी।