Homeबिहारक्रेडिट कार्ड का पेमेंट सही टाइम पे नहीं किया तो अब लगेगा...

क्रेडिट कार्ड का पेमेंट सही टाइम पे नहीं किया तो अब लगेगा इतना जुर्माना

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आज के समय में बहुत लोगों के लिए रोजमर्रा की चीज बन गए हैं. इनसे खर्चों को मैनेज करने में मदद तो मिलती है, लेकिन समय पर बिल नहीं भरना फायदे से ज्यादा नुकसान करा देता है. खासकर क्रेडिट कार्ड का बिल (Credit Card Bill) समय पर नहीं भरने वाले लोगों के लिए यह मुश्किल हो जाता है. क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली टॉप कंपनियों में से एक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अब लेट पेमेंट का चार्ज (Late Payment Charge) और बढ़ा दिया है.

ICICI Bank ने बदले क्रेडिट कार्ड के चार्जेज

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को शुक्रवार देर शाम मैसेज और ईमेल के जरिए इस बारे में सूचित किया. मैसेज के हिसाब से अब क्रेडिट (ICICI Bank Credit Card) का पेमेंट करने में देरी करना ज्यादा भारी पड़ सकता है. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से कैश (Cash From Credit Card) निकालना भी अब ज्यादा महंगा सौदा साबित हो सकता है. बैंक ने क्रेडिट से जुड़े चार्जेज को रिवाइज किया है. बढ़ी हुई दरें 10 फरवरी 2022 से लागू हो जाएंगी.

100 रुपये तक के बकाये पर नहीं लगेगा चार्ज

बैंक के द्वारा ग्राहकों को भेजे गए मैसेज के अनुसार, अब हर कैटेगरी के क्रेडिट कार्ड का टोटल बाकी अमाउंट (Total Due Amount) समय पर नहीं भरना महंगा पड़ेगा. अगर आपका टोटल बकाया अमाउंट 100 रुपये से कम है तो कोई चिंता की बात नहीं, लेकिन इससे ज्यादा बकाया होने पर अब अधिक चार्ज देना होगा. अगर कुल बकाया 100 रुपये से 500 रुपये के बीच है, तो देरी से पेमेंट करने पर 100 रुपये एक्स्ट्रा भरने होंगे.

अब भरने होंगे इतने एक्स्ट्रा पैसे

इसी तरह कुल बकाया 501 रुपये से 5000 रुपये तक होने पर लेट पेमेंट के लिए 500 रुपये की पेनाल्टी लगेगी. अगर आपका बकाया 5 हजार से ज्यादा है और 10 हजार रुपये से कम है, तो यह पेनाल्टी 750 रुपये की होगी. इसी तरह कुल बकाया 10 हजार से ज्यादा होने पर पर पेनाल्टी 900 रुपये होगी. यह पेनाल्टी 25 हजार रुपये तक के बकाये के लिए है. कुल बकाया 25,001 रुपये से 50 हजार रुपये तक हुआ तो 1 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. 50 हजार से ज्यादा के कुल बकाये के लेट पेमेंट पर 1,200 रुपये एक्स्ट्रा भरने होंगे.

कैश निकालना पड़ेगा और भारी

इसी तरह अब आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर कम से कम 500 रुपये का चार्ज लगेगा. यह चार्ज 20 हजार रुपये तक कैश निकालने के लिए है. इससे ज्यादा रकम निकालने पर 2.5 फीसदी के हिसाब से पेनाल्टी लगेगी. इनके अलावा चेक रिटर्न और ऑटो डेबिट रिटर्न के चार्जेज भी बदले गए हैं. चेक रिटर्न और ऑटो डेबिट रिटर्न की स्थिति में कम से कम 500 रुपये देने होंगे. अगर टोटल बकाया अमाउंट 25 हजार से ज्यादा हुआ तो कुल बकाये के 2 फीसदी के बराबर पेनाल्टी लगेगी. इसके अलावा चेक रिटर्न और ऑटो डेबिट रिटर्न की स्थिति में आपके अकाउंट से 50 रुपये के साथ में जीएसटी की भी वसूली की जाएगी.

Most Popular