HomeMotivationalकेवल 5 हजार से शुरू करें ये व्यापार, रोज होगी मोटी कमाई

केवल 5 हजार से शुरू करें ये व्यापार, रोज होगी मोटी कमाई

Business Tips: लोग सरकारी नौकरी करने की चाह में व्यस्त हैं. फिर भी सब को नौकरी नहीं मिल पाती और इस भाग-दौड़ वाली जिंदगी में हम आपके लिए एक काम की आइडिया दे रहे हैं. साथ ही अगर आप व्यापार शुरू करने की चाह रखते हैं तो आपको पूर्ण सफलता मिल सकती है. बता दें इस बिजनेस से आप कम समय में ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और भविष्य में बिजनेस को बड़ा करने की भी संभावना है. दरअसल, हम आपको आज स्टेशनरी के बिजनेस के बारे में बता रहे हैं. स्कूलों-कॉलेजों के बाहर आपने देखा होगा कि कई लोग स्टॉल लगाकर कॉपियां, पेन, पेंसिल और अन्य सामान बेचते हैं. ऐसे में आप भी इस बिजनेस को करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कभी खत्म नहीं होगी इन चीजों की डिमांड: स्कूल कॉलेज के बंद होने पर भी इन सामानों की डिमांड कम नहीं होती. और अगर स्कूल कॉलेज खुले हो तो आपने अक्सर इन दुकानों में भीड़ देखा होगा. इन सामानों की डिमांड कभी कम नहीं होगी. इसलिए बिक्री भी कभी खत्म नहीं होगी. कोई भी शख्स बिजनेस के इरादे से अगर स्टेशनरी का दुकान खोलता है तो उसकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है.

अच्छा लोकेशन सबसे जरूरी: अगर स्टेशनरी का बिजनेस शुरू करने की आप सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी चीज है लोकेशन. आपके दुकान की लोकेशन स्कूल कॉलेज के जितने पास होगी आपकी बिक्री भी उतनी ही अच्छी होगी. स्कूल-कॉलेज के पास होने से छात्रों को आपके दुकान आने में परेशानी नहीं होगी.

कितने पैसे में शुरू कर सकते हैं बिजनेस: स्टेशनरी का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं होती. 5 से 10 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये के अंदर आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बड़ी दुकान न हो तो आप स्टॉल लगाकर भी अपने खुद के बिजनेस को आधार दे सकते हैं. आप पेन, पेंसिल, कॉपियां, नोटबुक फाइल समेत अन्य स्टेशनरी के सामान से अपनी दुकान को सजा सकते हैं. सबसे बड़ी बात की इससे आपको 10 फीसदी से लेकर कुछ सामानों में 40 फीसदी तक मुनाफा हो सकता है.

 

Most Popular