Homeबिहारकेवल दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी काटते हैं डेंगू...

केवल दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी काटते हैं डेंगू के मच्छर, डेंगू से जुड़े जानिए यह जरूरी बातें

बिहार में काफी तेजी से डेंगू वायरस फैल रहा है और डेंगू इतना भयावह हो गया है कि वह आज कुछ दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या में बहुत ज्यादा इजाफा देखने को मिलने लगा है. बता दें कि डेंगू के मरीजों का रिकॉर्ड तोड़ दिया

24 घंटों के दौरान केवल पटना में 436 लोग डेंगू के डंग का शिकार हुए हैं. राजधानी में वर्तमान में 4129 डेंगू के एक्टिव केस हैं. आपको बता दें कि कई लोगों में डेंगू को लेकर भ्रम की स्थिति होती है जिसके कारण उन्हें बाद में परेशान होना पड़ता है.

पीएमसीएच के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ बीके चौधरी बताते हैं कि डेंगू को लेकर लोगों में भ्रम कई भ्रम है. स्व-इलाज के कारण कई मरीजों की हालत बिगड़ रही है.

एक सबसे बड़ा भ्रम लोगों में है कि डेंगू के मच्छर केवल दिन में काटते हैं. डेंगू के मच्छर दिन के साथ रात में भी सामान्य रूप से लोगों को अपना शिकार बनाते हैं.

तीन फीट से ऊपर भी उड़ सकते हैं डेंगू के मच्छर

पीएमसीएच के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ बीके चौधरी बताते हैं कि ये भ्रम लोग न पाले कि डेंगू का मच्छर तीन फीट से ऊपर नहीं उड़ सकता है. डेंगू का मच्छर कई फीट उपर तक उड़ सकता है. लिफ्ट या किसी अन्य माध्यम से कई फ्लोर ऊपर तक आ सकता है. बुखार होने पर पेरासिटामोल लें. डिस्प्रिंन न लें. इससे मरीज की स्थिति काफी खराब हो सकती है. इसके साथ ही, चिकित्सक पपीते का पत्ता या बकड़ी का दूध लेने की सलाह नहीं देते हैं. बुखार दो दिन से ज्यादा होने पर डेंगू का जांच कराएं. अपने मन से एंटीबॉयोटिक न लें.

ज्यादा से ज्यादा पीये पानी

डेंगू में मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. डॉ बीके चौधरी ने बताया कि नारियल पानी, जूस, दाल का पानी, दूध, ओआरएस, ग्लूकोज आदि लेते रहें. इसके साथ ही, खाने में कम मसाले वाला और घर का बना ताजा खाइये. इसके साथ ही, शरीर के किसी भी अंग से ब्लीडिंग या मल काला होने पर तुरंत चिकित्सक से मिले.

Most Popular