एलपीजी गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने तैयार किया नया प्लान? जानिए अब किसे मिल पायेगा सब्सिडी का फायदा

एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर एक बड़ी खबर सुनने को मिल सकती है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम 1000 तक पहुंच सकता है लेकिन सरकार ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है. लेकिन सरकार के आंतरिक मूल्य से या पुष्टि हो रही है कि हो सकता है कि आने वाले दिनों में एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम ₹1000 तक पहुंच जाए.

सूत्रों के अनुसार एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर सरकार एक बड़ा फैसला ले सकती है. सरकार या तो बिना सब्सिडी के अब गैस देगी या कुछ चुनिंदा ग्राम को कोई सब्सिडी देगी.

सब्सिडी पर क्या है सरकार का प्लान- सरकार ने अभी सब्सिडी को लेकर कोई भी बात क्लियर नहीं किया है. लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जो लोग उज्जवला योजना के तहत गैस लेंगे अब उन्हें ही बस सब्सिडी मिलेगी बाकी लोगों को सब्सिडी नहीं मिलेगी.

अभी क्या स्थिति है सब्सिडी की?

बता दें कि कुछ महीनों से कुछ जगहों पर गैस सिलेंडर पर लोगों को सब्सिडी नहीं मिल रही है. यह नियम 2020 से लागू किया गया है. कोरोना काल के बाद से सरकार ने यह फैसला लिया था. बता दें कि सरकार ने अभी पूरी तरह से सब्सिडी खत्म नहीं किया है.

सब्सिडी पर सरकार करती है इतना खर्च-

सब्सिडी पर खर्च वित्तीय वर्ष 2021 मे 3,559 रुपये रहा. वित्तीय वर्ष 2020 में सब्सिडी पर खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था.

लगातार बढ़ रही है कीमत- बता दें कि लगातार एलपीजी गैस के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 1 सितंबर को सरकार ने एलपीजी गैस पर ₹25 की बढ़ोतरी की थी.