Homeझारखंडएमएससी पास छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, मिल रही है इंजीनियर बनने...

एमएससी पास छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, मिल रही है इंजीनियर बनने का मौका, जानें पूरा प्रोसेस

अगर आप भी  एमएससी पास हैं और इंजीनियर बनने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है. दरअसल, बीआइटी सिंदरी से सामान्य एमएससी करने वाले छात्रों को इंजीनियरिंग में एमटेक की डिग्री लेने का सुनहरा मौका है. संस्थान में एमटेक के शुरू हो रहे तीन कोर्स में एमएससी इन फिजिक्स, केमिस्ट्री और इलेक्ट्रॉनिक्स के छात्र नामांकन ले सकते हैं. यह कोर्स 2022 से प्रारंभ हो रहे सत्र से शुरू हो रहे हैं.

30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन
संस्थान एमटेक में मेटलर्जिकल और मेटेरियल्स इंजीनियरिंग, मेटेरियल इंजीनियरिंग (नैनो टेक्नोलॉजी) और इंस्ट्रूमेंटल एंड कंट्रोल (अप्लाइड इंस्ट्रूमेंटेशन) कोर्स शुरू कर रहा है. छात्र 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. इस संबंध में संस्थान की वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी दी गई है. यह जानकारी बुधवार को संस्थान के निदेशक प्रो डीके सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर दी. उन्होंने बताया कि प्रत्येक कोर्स में 13 सीट हैं. इनमें से आठ सीटें झारखंड के छात्र-छात्राओं के लिए आरक्षित हैं. पांच सीट देश के अन्य राज्यों के लिए आरक्षित किये गये हैं. इन कोर्स के लिए संबंधित विभाग मेटलर्जी, केमिकल व आइटी, इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक किये छात्र भी आवेदन दे सकते हैं.

यह होगा शुल्क
निदेशक ने बताया कि इन सभी स्पेशलाइजेशन एमटेक कोर्स की ट्युशन शुल्क वार्षिक लगभग 7700 रुपये एवं एसी-एसटी छात्रों के लिए 1925 रुपये है. गेट उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को 12500 रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति भी दी जाती है. वहीं धातु अभियंत्रण के विभागाध्यक्ष डॉ बीएन राय, अमित गुप्ता विभागाध्यक्ष केमिकल इंजीनियरिंग व डॉ अशोक वर्णवाल ने भी जानकारी दी.

एसएसएलएनटी में 19 को कैंपस प्लेसमेंट
एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय में 19 सितंबर को रोजगार मेला लगाया जायेगा. इसमें शामिल होने वाली कंपनियां कॉलेज के विद्यार्थियों को कैंपस प्लेसमेंट का मौका देंगी. यह जानकारी कॉलेज की प्राचार्या डॉ शर्मिला रानी ने दी. बताया कि क्वेस काॅर्प लि. की ओर से रोजगार मेले का आयोजन दिन के 11 बजे से किया गया है. इसमें अमेजन, फ्लिपकार्ट, डी-मार्ट, चायप्वाईंट, विस्ट्रोन तथा अन्य कंपनियां विद्यार्थियों का इंटरव्यू लेंगी. कॉलेज की इंटरमीडिएट, स्नातक और स्नातकोत्तर उत्तीर्ण छात्राएं भाग ले सकती हैं.

एसएसएलएनटी में 16 को आनंद मेला
एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय में 16 सितंबर को आनंद मेला लगाया जायेगा. इसमें धनबाद शहर के सभी निवासी हिस्सा ले सकते हैं. महिला कॉलेज होने की वजह से इसमें 12 वर्ष से ऊपर के लड़कों का प्रवेश वर्जित है. बाकी सभी महिलाएं और लड़कियां इस मेले में भाग ले सकती हैं.

 

Most Popular