एक ही झटके में अपने 500 कर्मचारियों को करोड़पति बना दिया इस कंपनी ने। जानिए विस्तार से

एक इंडियन सॉफ्टवेयर कंपनी के 500 कर्मचारी एक ही झटके में करोड़पति बन गए। फ्रेशवर्क्स नाम की कंपनी का आईपीओ जब यूएस स्टॉक एक्सचेंज “नैस्डेक” पर लिस्ट हुआ तो कंपनी के शेयर में भारी उछाल आया। इससे कंपनी के लगभग 500 कर्मचारी करोड़पति बन गए। कंपनी की वैल्यू 12.2 और अरब डॉलर आंकी गई।

30 साल से कम उम्र के हैं 70 कर्मचारी।

अभी कुछ महीनों पहले जब एक कंपनी ने यह घोषणा की थी कि वह अपने कर्मचारियों को बीएमडब्ल्यू गिफ्ट करेगी। तब फ्रेशवर्कस के सीईओ गिरीश माथरुभूत्म से

एक पत्रकार ने सवाल किया था कि, क्या आप भी अपने कर्मचारियों को बीएमडब्ल्यू गिफ्ट करेंगे?। इस पर माथरूभूतम ने बेझिझक जवाब दिया था कि हम उन्हें इस लायक बना देंगे कि वह खुद से बीएमडब्ल्यू खरीद सके। आज उनकी कहीं बात सच भी साबित हो गई, जब एक ही झटके में कंपनी के 500 कर्मचारी करोड़पति हो गए। इनमें से 70 कर्मचारी ऐसे हैं जो 30 साल से भी कम उम्र के हैं।

सैलरी के बदले कंपनी में शेयर देती है फ्रेशवर्क्स।

बता दें कि कंपनी के 76% यानी 4300 कर्मचारियों के पास कंपनी के शेयर्स हैं। कंपनी में कर्मचारियों को सैलरी के बदले उन्हें हिस्सेदार बनाया जाता है। निवेश स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के लिस्टिंग के बाद सीधे 76% कर्मचारियों को फायदा हुआ। क्योंकि इसके शेयर अचानक से $36 शुरू होकर 48.75 डॉलर के उच्चतम मूल्य पर पहुंच गया। इस तरह कुल 21% की वृद्धि दर्ज की गई। वैसे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली इंडिया के चुनिंदा कंपनियों में शामिल हो गई।

रजनीकांत के फैन है कंपनी के सीईओ।

कंपनी के सीईओ गिरीश मातृभूतम अभिनेता रजनीकांत के फैन हैं। की दीवानगी का आलम यह है कि जब भी रजनीकांत की कोई नई फिल्म रिलीज होती है तो अपने कर्मचारियों के लिए चेन्नई में पूरा सिनेमा हॉल बुक करा लेते हैं। कंपनी रेडी टू गो सॉफ्टवेयर बनाती है जिसे इस्तेमाल करना आसान है।

2010 में हुई थी कंपनी की शुरुआत।

फ्रेशवर्क्स कंपनी की स्थापना गिरीश मात्रीभूतम और शान कृष्णा स्वामी ने 2010 में चेन्नई में किया था। इस देश के रूप में शुरू किया गया था जिसे 2017 में फ्रेशवर्क्स के नाम से री-ब्रांड किया गया। फिलहाल कंपनी का कार्यालय चेन्नई और कैलिफोर्निया में है। शुरुआत 700 वर्ग फुट के गोदाम में हुई थी। और आज यह कंपनी अमेरिका के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हो चुकी है।