एक छोटे से कस्बे की लड़की कड़ी मेहनत के दम पर बनी IAS, पढ़िए इस IAS की सफलता की कहानी

यूपीएससी की तैयारी हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी करते हैं लेकिन इसमें सफल वही होते हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं और रणनीति अपनाते हैं. कई ऐसे अभ्यार्थी होते हैं जो कई बार कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन असफल होते हैं लेकिन बार-बार ने वाली मेहनत के कारण वह एक न एक दिन सफल हो ही जाते हैं.

आज हम आपको रोहतक की रहने वाली अंकिता की कहानी बताने वाले हैं. अंकिता रोहतक के 1 जिले के छोटे से कस्बे में रहती है. अपने शुरुआती पढ़ाई रोहतक से किया और उसके बाद वह दिल्ली चली गई दिल्ली से वह आगे की पढ़ाई की. अंकिता को यूपीएससी की तैयारी के दौरान कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं माना और लगातार मेहनत करती रही. लगातार आने वाली कठिनाइयों को एक चैलेंज के रूप में लेकर अंकिता ने ठान लिया था कि वह 1 दिन आईएएस अफसर बन कर रहेगी.

अंकिता जब पहली बार यूपीएससी की परीक्षा देता हुआ फेल हो गई लेकिन उन्होंने अपनी कमियों को सुधारा और तैयारी करने लगी. दूसरे प्रयास में उन्होंने अच्छी तरह तैयारी किया और 14 वा रैंक हासिल की. इस बार उन्होंने अपनी सभी कमियों को सुधार लिया.

अंकिता का मानना है कि चाहें आपका बैकग्राउंड कुछ भी रहा हो, लेकिन अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो बेहतर रणनीति बनाएं और ईमानदारी से मेहनत में जुट जाएं. उन्होंने कहा कि आप कड़ी मेहनत और सही रणनीति अपनाएंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता.