Homeझारखंडइस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में होगा यह बड़ा बदलाव,...

इस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में होगा यह बड़ा बदलाव, झारखंड सरकार ने दिया जैक बोर्ड को निर्देश

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में अब बहुत कम समय बचा है और मार्च 2023 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होने वाली है. आपको बता दें कि इस परीक्षा में पैटर्न बदलेगा. इस साल 40 40 अंक की परीक्षाएं ऑब्जेक्टिव एंड सब्जेक्टिव में होगी और 20 अंकों के स्कूल कॉलेज में एक्स्ट्रा मूल्यांकन किया जाएगा.

पूरे सिलेबस से तैयार किए जाएंगे प्रश्न पत्र-

2022 में हुई मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में आधे सिलेबस से ऑब्जेक्टिव और आधे से सब्जेक्टिव सवाल पूछे गये थे। राज्य सरकार झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के माध्यम से 2023 की मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में पूरे सिलेबस से 40 अंकों की ओएमआर शीट के लिए ऑब्जेक्टिव सवाल तैयार कराएगी, जबकि उसी सिलेबस के आधार पर 40 अंकों से लघु उत्तरीय-दीर्घ उत्तरीय सवाल रहेंगे। इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने जैक को इसी आधार पर तैयारी करने का निर्देश दिया है।

जेसीईआरटी तैयार करेगा मॉडल प्रश्नपत्र का प्रारूप-

झारखंड शैक्षणिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) मैट्रिक-इंटर समेत आठवीं, नौवीं व 11वीं का मॉडल पेपर तैयार करेगा। जेसीईआरटी ने दो टर्म के निर्णय के आधार पर मैट्रिक व इंटरमीडिएट का मॉडल प्रश्नपत्र का प्रारूप तैयार कर जैक को भेजा था। अब उसमें फिर से संशोधन करना होगा। पूरे सिलेबस के आधार पर ओएमआर शीट के लिए ऑब्जेक्टिव प्रश्न और उत्तरपुस्तिका की परीक्षा के लिए अलग से प्रश्नों का मॉडल पेपर जारी करना होगा। जेसीईआरटी ने इसकी प्रक्रिया फिर शुरू कर दी है। नवंबर में ही जैक को इसका प्रारूप भेज देगी। इसके बाद दिसंबर से जैक इसे जारी कर सकेगा।

Most Popular