इस अंगूर के गुच्छे की कीमत है 8 लाख रूपए, जानिए क्या है इस अंगूर की खासियत

कई बार हम अपनी आंखों के सामने ऐसी चीजों को देखते हैं जिनकी कीमत काफी ज्यादा होती है. लेकिन असल में वह चीज उतनी ज्यादा कीमत के लायक नहीं होती. एक ऐसा ही हैरान कर देने वाला मामला जापान से देखने को मिला है जहां एक अंगूर की कीमत लाखों रुपए है. इस अंगूर की कीमत ₹800000 किलो है.

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मीडिया के एक रिपोर्ट के अनुसार जापान में कैसा अंगूर बिक रहा है जिसका नाम रूबी रोमन है. यह अंगूर एक बहुत ही खास किसके अंगूर है जो हर जगह नहीं हो गाई जाती. अंगूर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस के दाने सामान अंगूर के अपेक्षा काफी ज्यादा बड़े होते हैं और इसमें राशि भी ज्यादा होता है. आपको बता दें कि यहां अंगूर किसी भी दुकान पर नहीं मिलते हैं या अंगूर सिर्फ नीलामी के जरिए मिलते हैं. अंगूर की खास जगह पर नीलामी होती है जहां से लोग लाखों रुपए में इसे खरीदते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार इस अंगूर को जापान में भी इशिकावा प्री फ्रेक्चरल कंपनी के अलावा कोई और नहीं उगाता है क्योंकि ये काफी महंगे होते हैं। इस अंगूर की बिक्री नीलामी के जरिए होती है और इस अंगूर के एक-एक दाने की कीमत लगाई जाती है. 2020 में इस अंगूर की नीलामी हुई जिसमें एक गुच्छे का दाम 12000 अमेरिकन डॉलर था. इसका मतलब हुआ इसका कीमत भारत में ₹800000 था.

इसके हिसाब से जोड़ा जाए तो 24 दानों वाले एक अंगूर के गुच्छे की कीमत ₹30000 होती है. लोग हमेशा इस बात पर सवाल उठाते हैं कि आखिर क्यों इस अंगूर की कीमत इतनी ज्यादा है. बता दें कि अंगूर सिर्फ जापान में ही पाए जाते हैं और एक खास तरीके से उगाए जाते हैं.

आपको बता दें कि विश्व में सबसे ज्यादा महंगे फल जापान में ही पाए जाते हैं. रूबी रोमन अंगूर के अलावा जापान में एक ऐसा हम भी पाया जाता है जिनके कीमत ढाई लख रुपए किलो होता है. इस अंगूर तो लोग नीलामी के जरिए खरीदते हैं और इसमें एक दाने की कीमत भी हजारों रुपए होती है. जापान में कई तरह के ऐसे फल उगाए जाते हैं जिनकी कीमत लाखों रुपए किलो होती है.