इसके बिना नहीं मिलेगा बिहार के पूजा पंडालों में प्रवेश, जान लीजिए गृह विभाग के आदेश

आगामी दुर्गा पूजा को देखते हुवे सरकार ने कुछ जगह पर पूजा पंडाल बनाने की अनुमति दी है। वही 24 सितंबर 2021 को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में

कोरोना के केस में कमी को देखते हुए कुछ छूट देने की बात कही गई। अब जिला प्रशासन की अनुमति से पूजा पंडाल लगाए जा सकते हैं तथा त्योहारी जुलूस भी निकाले जा सकते हैं। हालांकि प्रशासन की तरफ से स्थानीय स्तर पर कुछ कड़े आदेश भी जारी किए जाएंगे।

जिला प्रशासन द्वारा दुर्गा पूजा के अवसर पर लगाया जाए रहे पंडालों की स्वीकृति तभी दी जाएगी, जब संबंधित पंडाल मेला प्रबंधक तथा कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना की कम से कम प्रथम खुराक ली गई होगी। इसके अलावा पंडाल अथवा मेला लगाने हेतु स्वीकृत किए जाने वाले स्थलों की घेराबंदी की जाएगी तथा द्वार पर आगंतुकों के टीकाकरण संबंधी प्रमाण पत्र की जांच की व्यवस्था की जाएगी।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा महत्वपूर्ण पूजा पंडालों में कोविड-19 कथा टीकाकरण हेतु विशेष कैंप की व्यवस्था की जाएगी। फ्लाईट, रेल, बसों से राज्य में प्रवेश करने वाले यात्रियों की अनिवार्य रूप से राज्य की सीमा और रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से जांच कराई जाएगी। ऐसे व्यक्ति बच सकते हैं जिनके पास विगत 72 घंटों का आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट उपलब्ध हो।