Homeबिहारइन ट्रेनों में दिखेगी बिहार की झलक , देश भर के लोगों...

इन ट्रेनों में दिखेगी बिहार की झलक , देश भर के लोगों को ये ट्रेन करेगा आकर्षित

पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। बिहार के पर्यटन स्थल को देश विदेश तक पहुंचे इसके लिए पर्यटन विभाग ने कहा फैसला लिया है। बता दे कि बिहार से खुलने वाली कई ट्रेनों मैं बिहार के पर्यटन स्थलों को ट्रेन के बाहरी भाग में दर्शाया जाएगा। जिससे ट्रेन के बाहर बिहार के पर्यटन स्थल को देशभर में प्रसारित होगा। बता दे कि पूर्व मध्य प्रदेश की टीना ट्रेनों के विनाइल रैपिंग की कवायद पर्यटन विभाग ने शुरू कर दी है। पर्यटन विभाग के इस पहल का खास तौर पर यह मकसद बिहार में पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देना है।

जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 15228 मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर, 15269 मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद और 12521 बरौनी-एर्नाकुलम एक्सप्रेस का चयन विनाईल रैपिंग के लिए किया गया है। तीनों ट्रेनों के बाहरी हिस्से में बिहार के पर्यटन स्थलों को रंग-रोगन व पेंटिंग के माध्यम से बताया जाएगा। रंग-रोगन के लिए पर्यटन विभाग ने पूर्व मध्य रेल प्रशासन से वेनाईल रैपिंग का करार कर लिया है। अब एजेंसियों को आमंत्रित किया गया है ताकि ट्रेनों की वेनाईल रैपिंग की जा सके। वेनाईल रैपिंग में बिहार के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों की जानकारी रहेगी। राजगीर, बोधगया, वैशाली, बाल्मीकिनगर, जमुई, बांका सहित अन्य महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों की जानकारी ट्रेन की बोगियों पर रहेगी।

पर्यटन विभाग द्वारा पटना एयरपोर्ट पर भी पर्यटकों को जानकारी देने के लिए विशेष होर्डिंग-बैनर लगाने का निर्णय लिया गया है। पटना एयरपोर्ट पर 29 बैनर लगाए जाएंगे। इसके तहत एयरलाइंस के काउंटर के अलावा प्रवेश द्वार संख्या के समीप एक-एक, सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में तीन बड़ा व छोटा चार, बाहरी प्रस्थान क्षेत्र के समीप एक, प्रस्थान क्षेत्र के समीप दो, प्रवेश हॉल के समीप नौ, बाहरी प्रवेश द्वार के समीप सात और पार्किंग एरिया में एक बैनर लगाया जाएगा।

Most Popular