Homeबिहारइंटीग्रेटेड बस स्टैंड के रूप में विकसित होगा बैरिया का बस स्टैंड,...

इंटीग्रेटेड बस स्टैंड के रूप में विकसित होगा बैरिया का बस स्टैंड, जानिए किस जगह से कहा कि मिलेगी बस…

स्मार्ट सिटी के तहत मुजफ्फरपुर में इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल के निर्माण की योजना है। इसके लिए बेरिया बस पड़ाव को अस्थाई रूप से दो वर्ष के लिए बखरी और खबड़ा में शिफ्ट किया जाएगा।‌ इन दोनों जगहों से बस चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। पटना, मोतिहारी समस्तीपुर और बेतिया की ओर जाने वाली बसें खबड़ा से रवाना होगी। जबकि बखरी में अस्थाई स्टैंड दरभंगा, पूर्णिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर और किशनगंज जाने के लिए बनेगा।

बैरिया में इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल के निर्माण हाे जाने से यहां से बसाें का परिचालन शुरू हो जाएगा। खबड़ा में वन विभाग या बिजली विभाग की जमीन में बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। जबकि, बखरी में भूमि चिह्नित कर रेंट पर लिया जा सकता है। दरअसल, ट्रांसपाेर्ट फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद सिंह ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बैरिया बस पड़ाव काे अस्थायी रुप से शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया था।

बताया जा रहा है कि बैरिया बस पड़ाव अंतरराज्यीय बस अड्डा है। यहां से रोजाना 1400 से ज्यादा बसें अलग-अलग जिलों और दूसरे राज्यों के लिए खुलती है। ऐसे में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इंटीग्रेटेड बस स्टैंड निर्माण के समय यहां से बसों का परिचालन संभव नहीं है। बस मालिकों को दिक्कत नहीं हो इसके लिए सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक में 2 वर्ष के लिए अस्थाई रूप से बस पड़ाव को शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया गया था। उन्होंने जानकारी दी कि बिजली विभाग की जमीन खबड़ा में है।

बता दें कि लगभग 200 करोड़ की राशि इंट्रीग्रेटेड बस टर्मिनल निर्माण पर खर्च होगी। निर्माण कार्य हेतु टेंडर 31 मार्च तक स्मार्ट सिटी मिशन को टेंडर करना था लेकिन इसका टेंडर बुडको लेने जा रहा है। बखरी और खबड़ा मैं बस पड़ाव शिफ्ट हो जाने के बाद यात्रियों को निर्धारित समय से पहले निकलना होगा। समस्तीपुर, पटना जाने वाले लोगों को प्राइवेट गाड़ी या ऑटो से खबड़ा जाना हाेगा। रात के समय बखरी जाने में दिक्कत हो सकती है।

Most Popular