आज से शुरू हो रही फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, यहां चेक करें रूट और टाइमिंग

त्योहारी सीजन शुरू होते ही भारतीय रेलवे ने आज से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है। दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 10 अक्टूबर से 21 नवंबर तक यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें उपलब्ध होंगी।

आपको बता दें कि भारत अभी भी दूसरी लहर के दौर से गुजर रहा है और रेलवे कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है। इसलिए उसने अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, लेकिन बहुत कम संचालन क्षमता पर। पश्चिम रेलवे ने शनिवार को बताया कि वह यात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए 5 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की यात्राओं का विस्तार करेगा।

दिल्ली से शुरू होंगी 8 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

उत्तर रेलवे ने दिल्ली से 8 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं। जिनमें से एक-एक क्रमशः भटिंडा, कटरा और चंडीगढ़ से हैं। उत्तर रेलवे फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों में आनंद विजर-मुजफ्फरपुर, नई दिल्ली-दरभंगा, चंडीगढ़-गोरखपुर, नई दिल्ली-बरौनी, भटिंडा-वाराणसी, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, कटरा-वाराणसी, दिल्ली-वाराणसी, आनंद विहार-जयनगर, आनंद विहार-सहरसा और आनंद विहार-कटरा शामिल है। वहीं पूर्वी रेलवे ने सियालदह-हरिद्वार पूजा स्पेशल ट्रेन 9 अक्टूबर से हर शनिवार को चलाने की घोषणा की है।

5 जोड़ी त्योहार स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ाए

इन ट्रेनों में ओरखा-एर्नाकुलम (द्वि-साप्ताहिक), ओखा- रामेश्वरम स्पेशल (साप्ताहिक), इंदौर-कोचुवेली स्पेशल (साप्ताहिक), मधुराई-बीकानेर स्पेशल (साप्ताहिक) और चेन्नई एग्मोर-जोधपुर स्पेशल (साप्ताहिक) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पश्चिम रेलवे 11 अक्टूबर से मेमू स्पेशल ट्रेनों के छह और जोड़े चलाएगा।

कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति

बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी। पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों को बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी नियमों और एसओपी का पालन करने का अनुरोध किया गया है।

स्पेशल ट्रेनों की विस्तृत जानकारी यहां देखें

टिकटों की बुकिंग नामित पीआरएस काउंटों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट से शुरू होगी। सभी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें किराये पर पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों के रूप में चलेगी। स्पेशल ट्रेनों के स्टॉपेज के बारे में विस्तृत समय जानने के लिए यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं।