आज रात से ट्रेनों में सफर करना हो जाएगा सस्ता, जानिए कितना कम होगा टिकट का रेट

रेल यात्रियों को 15 नवंबर से यात्री भाड़ा में राहत मिलने जा रहा है। स्पेशल बनाकर चलाई जा रही ट्रेनों को रेलवे 15 नवंबर से पूर्ववत सामान्य तरीके से चलाएगा। इससे यात्री भाड़ा में 25 से 30 फीसदी की कमी आएगी। इस सबंध में जोनल स्तर पर पत्राचार हुआ है। दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के चीफ ट्रांसपोर्ट मैनेजर आशीष भाटिया की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि रेलवे अपने साॅफ्टवेयर में बदलाव कर रहा है।

इसके तहत स्पेशल बनकर चल रही ट्रेनों को 15 नवंबर से पूर्ववत तरीके से चलाया जाएगा। मालूम हो कि दक्षिण पूर्व रेलवे जोन से फिलहाल 90 ट्रेनें एमएसपीसी (मेल सुपरफास्ट पैसेंजर कोविड स्पेशल) स्पेशल ट्रेन के रूप में चल रही हैं। वहीं 48 ट्रेन होलीडे स्पेशल ट्रेन बनकर चल रही हैं। 24 पैसेंजर व मेमू को भी स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। इन सभी ट्रेनों में यात्रियों को 25 से 30 प्रतिशत तक अधिक भाड़ा कोरोना काल से पहले की तुलना में देना पड़ रहा है।

पहले से टिकट कटा चुके यात्रियों को लाभ नहीं

रविवार की रात 12 बजे के बाद से टिकट करानेवालों को ही घटा हुआ किराया का लाभ मिलेगा। वहीं इससे पहले टिकट कटा चुके लोगों को रेलवे पैसा वापस नहीं करेगा। अब लोगों को ट्रेनों के पुराने नंबर के साथ टिकट कराना होगा। ट्रेन नंबर के पहले 0 के बदले 1 लगाकर टिकट बुक कराना होगा।

ऐसी होगी व्यवस्था

  • जनरल कोच के साथ चलेंगी ट्रेन, पर जनरल कोच की सीटों के लिए भी होगा आरक्षण
  • एसी कोच में फिलहाल नहीं मिलेगा बेड रोल
  • कोरोना प्रोटोकाॅल का करना होेगा पालन