Homeझारखंडआज रात बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में नहीं होगा रेल टिकट...

आज रात बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में नहीं होगा रेल टिकट बुक, जानिए कारण

11 दिसंबर की रात धनबाद समेत देश के कई राज्यों में रेल टिकट बुक नहीं होंगे। रेलवे ने इससे जुड़ी घोषणा कर दी है। कोलकाता पीआरएस सेंटर के पीआरएस डाटा अपग्रेडेशन को लेकर 11 सितंबर दिसंबर की रात 12:30 से तड़के 3:30 तक टिकटों की बुकिंग नहीं होगी। टिकट के साथ साथ रात में रेलवे से जुड़ी अन्य ऑनलाइन सेवाएं दी प्रभावित रहेंगी। रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम बुक नहीं कराए जा सकेंगे। पूछताछ सेवा भी 3 घंटे बाद रहेगी। करंट बुकिंग काउंटर से टिकट भी बुक नहीं किया जा सकेगा। इन तमाम सेवाओं के साथ-साथ 3 घंटे तक जनरल टिकट भी नहीं मिलेंगे।

रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनों में पहले की तरह खानपान सेवा बहाल कर दिया है। सेवा शुरू होने के बाद भी राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में टिकट बुक करने के दौरान खानपान सेवा का शुल्क नहीं लिया जा रहा है। यात्रियों को ट्रेन में खानपान सेवा की उपलब्धता के अनुसार टिकट चेकिंग स्टाफ को ईएफटी चुका कर सेवा लेनी पड़ रही है। पीआरएस कोलकाता सेंटर से अपग्रेडेशन के बाद राजधानी और दुरंतो ट्रेनों में टिकट बुकिंग के दौरान ह खानपान सेवा का विकल्प चुनने का मौका मिल सकता है। इसके साथ ही कुछ ट्रेनों में जनरल टिकट पर सफर की अनुमति भी मिल सकती है। हालांकि रेलवे ने आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की है।

इतने जोन के रेलवे स्टेशन पर बंद रहेगी सेवा पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, पूर्व मध्य रेलवे , दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, पूर्व तटीय रेलवे और नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे।

इतने राज्य होंगे प्रभावितपीआरएस कोलकाता सेंटर से जुड़े जोनल रेलवे में रेलवे के आरक्षण टिकट और जनरलटिकट प्रभावित होने से झारखंड, बिहार ,पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, त्रिपुरा समेत उत्तर पूर्व के सभी राज्य प्रभावित होंगे।

Most Popular