आईआरसीटीसी लाया है चार धाम यात्रा के लिए एक खास पैकेज, यहां देखें कितना लगेगा किराया

कोरोना के मामलों में लगातार कमी होने के बाद अब भारतीय रेलवे रेल यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दीया है.आईआरसीटीसी ने पर्यटकों के लिए एक विशेष ट्रेन व्यवस्था शुरू किया है. आईआरसीटीसी पर्यटकों के लिए चार धाम यात्रा का पैकेज लेकर आया है. यह यात्रा 16 दिन और 15 रात का होगा.यह ट्रेन चार धाम बदरीनाथ जगन्नाथपुरी,रामेश्वरम और द्वारिकाधीश का दर्शन पर्यटकों को कराएगी. रामायण यात्रा की सफल होने के बाद आईआरसीटीसी के द्वारा यह फैसला लिया गया है.

16 दिन और 15 रात का है पैकेज-

चार धाम की यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से किया जाएगा.यह यात्रा 18 दिसंबर 2021 से शुरू होगी . इस पूरी यात्रा का समय सीमा 15 रात और 16 दिन होगा. इस यात्रा में बद्रीनाथ, नरसिंह मंदिर, ऋषिकेश, माना गांव जगन्नाथपुरी, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क मंदिर घुमाया जाएगा. यह यात्रा लगभग 8500 किलोमीटर की है

इन सुविधाओं से लैस है ये ट्रेन-

इस यात्रा में पर्यटकों को कई सारी सुविधाएं दी जाएंगी. पर्यटकों को डायनिंग रेस्टोरेंट, अच्छी वॉशरूम और साथ ही साथ उचित सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. यह ट्रेन वातानुकूलित है. फर्स्ट क्लास एसी और सेकंड क्लास एसी है और साथ ही साथ इसमें सुरक्षा से जुड़े हर साधन उपलब्ध है.इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा के साथ-साथ गार्ड भी रहेंगे.

चारधाम यात्रा का किराया-

IRCTC आईआरसीटीसी द्वारा डॉमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा देखो अपना देश के तहत यह स्पेशल टूरिज्म व्यवस्था किया गया है. स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में प्रति व्यक्ति किराया 78585 रुपये से शुरू होता है। आपको इस ट्रेन में खाने पीने से लेकर हर तरह की सुविधाएं 78585 रूपये में ही मिलेगी.